बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 23 नवंबर 2023। अक्सर ही बच्चे खाने की बहुत सी चीजों को देखकर खूब आनाकानी करते हैं. इसका रिजल्ट यह निकलता है कि बच्चों को उनके वृद्धि और विकास के अनुसार पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है. वहीं, बहुत से बच्चे लंबे तो होते जाते हैं लेकिन शरीर एकदम पतला नजर आता है. ऐसे में माता-पिता की यही टेंशन रहती है कि आखिर बच्चा किस तरह तंदरुस्त होगा. यहां उन फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद करेंगे और कमजोर बच्चों को फिट बनाएंगे. इन फूड्स को बच्चों की डाइट में शामिल करना भी आसान है।

केला 

कमजोर बच्चों को केला खिलाने पर वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. फैट, फाइबर, पौटेशियम और विटामिन सी, ई और के से भरपूर केले शरीर को जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी देते हैं. बच्चों को केले का शेक बनाकर भी दे सकते हैं।

अंडे 

अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन बी6, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है. इसमें प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम और आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है जो बच्चों की सेहत को अच्छा रखती है. बच्चों को सुबह नाश्ते में अंडे की ऑमलेट या उबले अंडे बेहद स्वादिष्ट भी लगते हैं।

दूध 

दूध और दूध से बनने वाले पदार्थ प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. हेल्दी डाइट में दूध काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके अलावा, फैट्स, कैल्शियम और विटामिन पाए जाते हैं जो हड्डियों की सेहत अच्छी रखते हैं।

चिकन 

बच्चों को हफ्ते में एक से दो बार चिकन खिलाना अच्छा रहता है. इसमें विटामिन बी12, प्रोटीन और सेहत को फायदा देने वाले खनिज पाए जाते हैं. ऐसे में बच्चों को चिकन खिलाया जा सकता है।

सूखे मेवे 

स्नैक्स में, स्मूदी या शेक्स में और दही में सूखे मेवे डालकर बच्चों को खिलाए जा सकते हैं. सूखे मेवे जैसे काजू, अखरोट, बादाम और मूंगफली विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं. रोजाना एक से 2 चम्मच ड्राई फ्रूट्स बच्चों को दिए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

नॉर्वे के उप विदेश मंत्री ने की भारत की सराहना, कहा- आपको शामिल किए बिना वैश्विक समाधान ढूंढ़ना असंभव

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 24 नवंबर 2023। नॉर्वे के उप विदेश मंत्री एंड्रियास मोत्जफेल्ट क्राविक ने बृहस्पतिवार को भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत को महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों में प्रगति के लिए आवश्यक मानते हैं। […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई