‘हम हमास पर कहर बरसा रहे हैं’, यह तो बस शुरुआत है: नेतन्याहू

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2023। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है और गाजा में जमीनी आक्रमण करने की तैयारियां की जा रही हैं और ‘‘हमास के सभी सदस्यों की मौत करीब है।” उन्होंने बुधवार शाम को राष्ट्र को दिए संबोधन में कहा कि युद्ध के दो मुख्य लक्ष्य ‘‘हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट कर उसका खात्मा करना और हमारे बंधकों को घर वापस लाने के लिए हरसंभव कदम उठाना है।” राष्ट्रीय एकता का आह्वान करते हुए नेतन्याहू ने कहा, ‘‘इजराइल अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है।

जमीन के ऊपर और नीचे, गाजा के अंदर और बाहर – हमास के सभी सदस्यों की मौत करीब है।” उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री याओव गैलेंट, मंत्री बेनी गैंट्ज, सुरक्षा मंत्रिमंडल, चीफ ऑफ स्टाफ तथा सुरक्षा संगठनों के प्रमुखों के साथ ‘‘हम जीत मिलने तक युद्ध के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं और राजनीतिक नफा-नुकसान के बारे में सोचे बगैर काम कर रहे हैं।” इजराइली प्रधानमंत्री ने कहा कि लक्ष्य ‘‘देश को बचाना, जीत हासिल करना है।” उन्होंने कहा, ‘‘हम हमास पर कहर बरसा रहे हैं और हम हजारों आतंकवादियों का खात्मा कर चुके हैं तथा यह तो बस शुरुआत है।” गाजा में निकट भविष्य में जमीनी आक्रमण की अटकलों के बारे में नेतन्याहू ने कहा कि यह जल्द होगा लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि कब और कैसे होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहे हैं। मैं यह नहीं बताऊंगा कि कब, कैसे, कितने। यह इसलिए ताकि हम अपने सैनिकों की जिंदगी बचा सकें।” इजराइल ने सात अक्टूबर को हमास के बर्बर हमले के बाद से गाजा में जमीनी अभियान के लिए 3,50,000-4,00,000 सैनिकों को तैनात करने की योजना बनायी है। नेतन्याहू ने हमास की तुलना इस्लामिक स्टेट से करते हुए कहा, ‘‘जब हम लड़ाई जारी रहने के बीच गाजा में जाएंगे तो हम हत्यारों, अत्याचारों के दोषियों से पूरी कीमत वसूल करेंगे।” उन्होंने गाजा के नागरिकों से दक्षिणी गाजा में जाने की अपील दोहरायी।

ऐसी जानकारी है कि गाजा के करीब 6,00,000-7,00,000 नागरिक उत्तरी हिस्से से दक्षिणी हिस्से में जा चुके हैं। कुछ गाजा वासी पिछले दो-तीन दिन में उत्तरी हिस्से में अपने घरों में लौट रहे हैं जिससे जमीनी आक्रमण में देरी हो रही है। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हेगारी ने कहा कि सेना ने जमीनी आक्रमण के लिए अपनी स्थिति में ‘‘सुधार” करने के वास्ते गाजा पट्टी में हवाई हमले तेज कर दिए हैं। सात अक्टूबर को हमास के हमले की जिम्मेदारी लेते हुए नेतन्याहू ने कहा कि वह इस बात की जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं कि उस दिन क्या हुआ था लेकिन यह जांच युद्ध खत्म होने तक नहीं होनी चाहिए।

इजराइली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘सात अक्टूबर हमारे इतिहास में काला दिन था। हम इसकी तह तक जाएंगे कि दक्षिणी सीमा और गाजा से सटे क्षेत्र में क्या हुआ था। इस नाकामी की पूरी जांच की जाएगी। मेरे समेत हर किसी को इसका जवाब देना पड़ेगा लेकिन यह सब युद्ध के बाद ही होगा।” नेतन्याहू ने कहा कि ‘‘प्रधानमंत्री होने के नाते, मुझ पर देश के भविष्य की रक्षा करने की जिम्मेदारी है। अभी मेरा काम इजराइल और लोगों का हमारे शत्रुओं पर बड़ी जीत का नेतृत्व करना है।

Leave a Reply

Next Post

सपा के बाद अब कांग्रेस ने राहुल गांधी को बताया 2024 का 'पीएम उम्मीदवार', पार्टी कार्यालय के बाहर लगाई गई होल्डिंग

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2023। इंडिया ब्लॉक के भीतर “पोस्टर युद्ध” को बढ़ावा देते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में पार्टी के मुख्यालय के बाहर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चित्रित करने वाले पोस्टर लगाए। […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच