5 फल के बीज रोज चबाने से शरीद में दर्द, सूजन, कब्ज और डायबिटीज रहेगी एकदम सही, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 28 दिसंबर 2023। इसमें कोई शक नहीं कि विटामिन्स और फाइबर से भरपूर फल हमारे सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. लेकिन कुदरत ने हमें कुछ फल ऐसे भी दिए हैं जिसका गूदा और छिलके ही नहीं बल्कि बीज भी गुणों से भरपूर होते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जानेंगे जिसके बीज भी न केवल हमारे शरीर को बेहतरीन पोषण दे सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों को दूर रखने में भी ये मदद करते हैं।

पपीते के बीज

पपीते के बीज खाने में आपको भले ही स्वादिष्ट न लगें. लेकिन अगर आप इनके फायदे जानेंगे तो इनका सेवन करने लगेंगे. इन बीजों में पपाइन नाम एक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा पपीते के बीज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है. लिवर के लिए तो पपीते के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं. ये लिवर को डिटॉक्स करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

अमरूद के बीज

अमरूद को हमारे यहां जाम, बिही, पेरू, जामफल जैसे कई नामों से पुकारा जाता है. अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है और उसके बीजों में भरपूर फाइबर और पोटेशियम होता है. फाइबर के कारण ये पाचन में मदद करता है. इसके सेवन से कब्ज में राहत मिलती हैं और वजन भी घटता है. इसका नियमित सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

अंगूर के बीज

ये एक ऐसा बीज है जिसके होने का कई बार अहसास भी नहीं होता. अंगूर यदि आकार में छोटे हों तो बीज का पता नहीं चलता. हालांकि बड़े साइज के बीच की मौजूदगी का पता चलता है. ये बीज एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी कैंसर तत्वों से भरपूर होते हैं. इसके बीजों का इस्तेमाल कुछ दवाइयों में भी किया जाता है. ये ब्लड शुगर और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी कारगर माने जाते हैं।

तरबूज के बीज

तरबूज खाने वक्त इसके बीज दांतों के बीच आ जाएं ये शायद किसी को पसंद नहीं आएगा. लेकिन तरबूज के इन बीजों के फायदे जान लेंगे तो शायद बीजों को चबा लेने से भी आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी. इनमें मैग्नीशियम, पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं. साथ ही विटामिन- बी और आयरन भी पाया जाता है. इनके सेवन न केवल हार्ट के लिए फायदेमंद है, बल्कि ये एनीमिया को दूर करने और पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी कारगर माना जाता है।

Leave a Reply

Next Post

मैनचेस्टर सिटी ने एवर्टन को हराया, वोल्व्स-चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाइटेड को भी मिली जीत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लंदन 28 दिसंबर 2023। इंग्लैंड की फुटबॉल लीग प्रीमियर लीग का रोमांच फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। बुधवार को कई बेहतरीन मैच खेले गए। इनमें मैनचेस्टर सिटी, वोल्व्स, चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाइटेड ने जीत दर्ज की। ब्रेंटफोर्ड के डिफेंडर के बेहद खराब प्रदर्शन […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला