मणिपुर हिंसाः दो महीने बाद खुला NH-2, सरकार की पहल के बाद लिया फैसला

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इंफाल 03 जुलाई 2023। मणिपुर में कुकी समूहों के दो अग्रणी संगठनों ने रविवार को कहा कि उन्होंने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग-दो पर कांगपोकपी जिले में दो महीने से जारी नाकेबंदी हटा ली है। यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट (यूपीएफ) और कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन (केएनओ) ने एक संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा ‘‘शांति और सद्भाव बहाल करने का आह्वान किए जाने के बाद तत्काल प्रभाव से नाकेबंदी हटा ली गई है। ये दोनों संगठन पूर्व उग्रवादी समूहों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिन्होंने अपनी गतिविधियां निलंबित रखने के लिए सरकार के साथ समझौते किए हैं। संगठनों ने कहा कि गृह मंत्री ने राज्य में ‘‘शांति और सद्भाव बहाल करने के लिए गहरी चिंता” दिखाई है। हालांकि, कुकी नागरिक समाज समूह ‘कमेटी ऑन ट्राइबल यूनिटी’ (सीओटीयू) ने अभी तक आधिकारिक तौर पर आंदोलन वापस नहीं लिया है।सीओटीयू ने ही दो महीने पहले राष्ट्रीय राजमार्ग-2 को अवरुद्ध करने की घोषणा की थी। मणिपुर में दो राष्ट्रीय राजमार्ग हैं- एनएच-दो (इम्फाल-दीमापुर) और एनएच-37 (इम्फाल-जिरीबाम)। 

तीन मई को मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद से एनएच-दो को कुकी संगठनों ने अवरुद्ध कर दिया था और मई के अंत में शाह की यात्रा के बाद इसे अस्थायी रूप से खोल दिया गया था। घटनाक्रम से जुड़े करीबी सूत्रों ने बताया कि नाकेबंदी हटाने का निर्णय असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के साथ यूपीएफ, केएनओ और अन्य कुकी समूहों की हाल में गुवाहाटी में हुई बैठक के बाद लिया गया है।  संयुक्त बयान में कहा गया, ‘‘यह निर्णय नागरिक समाज संगठनों, ग्राम प्रधानों और महिला नेताओं के साथ कई मौकों पर व्यापक विचार-विमर्श के बाद लिया गया।” मणिपुर में मेइती और कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। 

संयुक्त बयान में कहा गया, ‘‘कुकी जो संगठनों ने पूर्व में गृह मंत्री से मुलाकात की थी और उनसे सीमावर्ती और अन्य इलाकों में संवेदनशील गांवों में सुरक्षा प्रदान करने की अपील की थी। हम सराहना करते हैं कि आश्वासन के अनुसार इनमें से अधिकतर क्षेत्रों में केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है और प्रक्रिया जारी है।” बयान में कहा गया है कि एक बार सभी संवेदनशील क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की तैनाती पूरी हो जाने के बाद, कुकी समूह शांति और सद्भाव बहाल करने में मदद करने के लिए अपने ‘‘स्वयंसेवकों” को उन स्थानों से हटा लेंगे।

Leave a Reply

Next Post

महिलाओं के लिए नरक बना चीन: घरेलू हिंसा के डरावने मामले आए सामने, युवाओं ने कहा- शादी करने से लगता है डर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 जुलाई 2023। चीन में महिला अधिकारों, समानता और न्याय के दावे की पोल खुल गई है। लगातार घरेलू हिंसा के मामले बढ़ते जा रहे है। आए दिन कोई न कोई खौफनाक केस लोगों के सामने आ ही जाता है। इन सबको देखते […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद