किसानों के साथ आज पांचवें दौर की बैठक, कुछ बदलावों की पेशकश करेगी केंद्र सरकार!

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 दिसंबर 2020। किसानों की मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह मंत्रिमंडल के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल शामिल हुए। शनिवार को किसान संगठनों के साथ पांचवें की दौर की बैठक से पहले ये मीटिंग हुई।

पीएम मोदी के साथ किसान आंदोलन के मसले पर अमित शाह, राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल की यह बैठक करीब  दो घंटे चली। बैठक में शामिल होने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी पीएम आवास पर पहुंचे थे।

कुछ संशोधन की पेशकश की संभावना

सूत्रों ने बताया कि सरकार किसानों के सामने कृषि कानूनों में कुछ संशोधन की पेशकश कर सकती है। कॉंट्रैक्ट फ़ार्मिंग में विवाद होने पर एसडीएम के बजाय सिविल कोर्ट में जाने की अनुमति देने पर विचार किया जा सकता है। बता दें कि नए कृषि कानून में विवाद को एसडीएम के पास सुलझाने की व्यवस्था है. कोर्ट में जाने का कोई प्रावधान नहीं है।

सूत्रों ने बताया कि निजी खरीदारों के पैन कार्ड के बजाय पंजीयन को अनिवार्य करना, एपीएमसी यानी मंडियों को मजबूत करना, एमएसपी पर खरीद जारी रखने का लिखित आश्वासन, पराली जलाने पर एक करोड़ तक के जुर्माने के प्रावधान में रियायत, बिजली कानून संबंधी मांग पर विचार किया जा सकता है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक से पहले कहा कि दोपहर में किसानों के साथ एक बैठक निर्धारित है। मुझे बहुत उम्मीद है कि किसान सकारात्मक सोचेंगे और अपना आंदोलन समाप्त करेंगे. लेकिन किसान नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले और वह कृषि उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP सुनिश्चित करे। 

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी का कहना था कि केंद्र के साथ आज की बैठक में किसानों की शंकाओं को दूर किया जाएगा। हाल की बैठकों में, कुछ मुद्दों को स्पष्ट किया गया था. यह विपक्ष की राजनीति है, वे विरोध-प्रदर्शन को और भड़का रहे हैं। भरोसा है कि बैठक अच्छी  होगी और हमें उम्मीद है कि किसान अपना विरोध वापस लेंगे। 

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने जशपुर जिले के प्रवास के दूसरे दिन सवेरे सरना एथेनिक रिसोर्ट में आम के पौधे का रोपण किया...

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 05 दिसम्बर 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने जशपुर जिले के प्रवास के दूसरे दिन सवेरे सरना एथेनिक रिसोर्ट में आम के पौधे का रोपण किया।मुख्यमंत्री ने इसके बाद बालाछापर स्थित समेकित चाय रोपणी का भूमिपूज किया तथा चाय के पौधे रोपे। इस अवसर […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद