डबल डेकर मालगाड़ी को हरी झंडी, PM मोदी बोले- साल का आगाज अच्छा तो आने वाला समय भी शानदार होगा

indiareporterlive
शेयर करे

WDFC के रेवाड़ी-मदार खंड की शुरुआत

गुरुवार को पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 जनवरी 2021। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के 306 किलोमीटर लंबे रेवाड़ी- मदार गलियारे का उद्घाटन किया। इसी दौरान पीएम मोदी ने ऐसी मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां अपने संबोधन में कहा कि पिछले कुछ दिनों में ही ऐसे कई काम हुए हैं, जो आधुनिक भारत में विकास को रफ्तार दे रहे हैं।  नए साल की शुरुआत के साथ ही आत्मनिर्भर भारत बनने की ओर कदम तेजी से बढ़ रहे हैं. आज हर भारतीय का आह्वान है, ना हम रुकेंगे और ना ही थकेंगे। इस नए कॉरिडोर को भारत के लिए गेम चेंजर के रूप में देखा जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में मालगाड़ियों की स्पीड को बढ़ाया जा रहा है, जो रफ्तार पहले 25 KMPH थी अब उसे 90 KMPH तक पहुंचाया जा रहा है। पीएम बोले कि ये कॉरिडोर सिर्फ आधुनिक मालगाड़ियों के लिए रूट नहीं है, बल्कि देश के तेज विकास के कॉरिडोर भी हैं। इस कॉरिडोर से हरियाणा, राजस्थान के दर्जनों जिलों के स्थानीय उद्योगों को लाभ मिलेगा।

पीएम मोदी बोले कि आज देश में व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसमें बिजली-पानी-इंटरनेट-सड़क-घर जैसी सुविधाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार देने का काम चल रहा है, जिसमें उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कई काम किए जा रहे हैं। देश में आज फ्रेट कॉरिडोर के अलावा इकॉनोमिक कॉरिडोर, डिफेंस कॉरिडोर जैसी व्यवस्था भी बन रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जापान भी भारत की विकास यात्रा में सबसे बड़ा साथी रहा है। इस कॉरिडोर के निर्माण में जापान का सहयोग रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पहले रेल यात्रियों का अनुभव काफी दिक्कतों भरा रहता था, लेकिन अब बुकिंग से लेकर सफाई, यात्री सुविधा और रफ्तार पर फोकस किया जा रहा है। पिछले 6 साल में नई रेल लाइन, लाइनों के चौड़ीकरण, बिजलीकरण पर बड़ा निवेश हुआ है. जल्द ही नॉर्थ ईस्ट के हर राज्य की राजधानी भी रेलवे से जुड़ेगी। 

Leave a Reply

Next Post

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- कल से पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन

शेयर करेसभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कल से पूरे देश में शुरू होगा ड्राई रन, तैयारियां पूरी इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 07 जनवरी 2021।  देश में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य […]

You May Like

राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात की, कहा- आपातकाल का जिक्र टाला जा सकता था....|....पूर्वी इंफाल-बिष्णुपुर में सुरक्षा बलों ने चलाया तलाशी अभियान, भारी मात्रा में गोला-बरूद बरामद....|....अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों गुफा मंदिर के दोनों मार्गों पर मिलेंगे 125 'लंगर' स्टाॅल....|....'तानाशाह का विनाश हो जाए': सीएम केजरीवाल की मुश्किलों के बाद गुस्से में सुनीता, बोलीं- अब हमेशा यही प्रार्थना....|....राष्ट्रपति मुर्मू ने आपातकाल को काला अध्याय बताया, कहा- देश ऐसी असंवैधानिक ताकतों पर विजयी हुआ....|....सेमीफाइनल के दबाव में बिखरा अफगानिस्तान, द. अफ्रीका की आसान जीत, पहली बार T20 विश्व कप के फाइनल में....|....पहली चीन यात्रा पर पहुंचे मालदीव के मंत्री ने कहा-"भारत हमारे लिए सबसे अहम"....|....केजरीवाल को तीन दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजा, राउज एवेन्यू कोर्ट का बड़ा फैसला....|....समलैंगिक संबंधों के दोषी पूर्व सैनिकों को राष्ट्रपति का क्षमादान, व्हाइट हाउस ने कहा- ऐतिहासिक गलती सुधारी....|....'जिस तरह लोकल ट्रेन में कराई जा रही यात्रा, उस पर शर्म आनी चाहिए'; कोर्ट की रेलवे को फटकार