स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- कल से पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन

indiareporterlive
शेयर करे

सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात

कल से पूरे देश में शुरू होगा ड्राई रन, तैयारियां पूरी

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 जनवरी 2021।  देश में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस दौरान डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हमें पहले अपने कोविड योद्धाओं की सराहना करनी चाहिए. हम अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों और वैज्ञानिकों को समान रूप से सलाम कर रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि शोध कार्य से लेकर वैक्सीन तक, हमने बहुत यात्रा की. लगभग 30 वैक्सीन उम्मीदवार भारत में हैं, जिनमें से 7 ट्रायल फेज में हैं. 7 में से, दो टीकों को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली है. हम जल्द ही प्रक्रिया शुरू करेंगे। हम भारत भर में कल से ड्राई रन शुरू करने जा रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हम पहले से ही 28 वें और 29 दिसंबर को चार राज्यों में दो दिनों के लिए ड्राई रन किया था। फिर 2 जनवरी को हमने इस साल सभी राज्यों के 285 जिलों में ड्राई रन चलाया. अब हम कल 33 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों (हरियाणा, हिमांचल और अरुणाचल को छोड़कर) में ड्राई रन चलाने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि गुजरात, पंजाब, असम और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, इसके बाद सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया था। एकबार फिर केंद्र सरकार पूरे देश में ड्राई रन करने जा रही है।

ड्रग रिलेटेड सरकारी रेगुलेटरीज ने सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दे दी है। इसके अलावा DCGI ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी बीते दिनों मंजूरी दे दी है। भारत अगले हफ़्तों में टीकाकरण के प्रोग्राम को देशभर में शुरू करने वाला है।

Leave a Reply

Next Post

विकासखण्ड बड़ेराजपुर में लगाई गई प्रदर्शनी में उमड़ी भीड़ : जनसम्पर्क विभाग द्वारा ग्रामीणों को दी गई योजनाओं की जानकारी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कोण्डागांव 07 जनवरी 2021। राज्य सरकार के 02 वर्ष पूरे होने के अवसर पर जिला जनसम्पर्क विभाग द्वारा विकासखण्ड बड़ेराजपुर के मुख्य बाजार हाट में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। फोटो प्रदर्शनी में विकासखण्ड के आश्रित ग्राम सोनपुर, मांरगपुरी, नौकाबेड़ा, कोरहोबेड़ा, खजरावण्ड जैसे […]

You May Like

भ्रष्टाचार एवं कमीशनखोरी भाजपा सरकार की पहचान बन गयी - दीपक बैज....|....'इस वित्तीय वर्ष वस्तु-सेवा निर्यात 800 अरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद', गोयल बोले- वैश्विक स्थिति गंभीर....|....'पीएम के निर्देश पर सीबीआई ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार', संजय सिंह बोले- उनके पास कोई सबूत नहीं....|....जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला; जनरल मनोज पांडे हुए सेवानिवृत्त....|....विश्व विजेता बनने पर जापान के राजदूत ने टीम इंडिया को दी बधाई, कहा- 17 साल का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ....|....बारिश से चंद्रावल जल संयंत्र को पहुंचा नुकसान, अधिकारियों से बोलीं आतिशी- ये समस्या दोबारा सामने न आए....|....राज्यसभा और लोकसभा में जोरदार हंगामे के आसार; सरकार और विपक्ष में इन मुद्दों पर होगी बहस....|....भारतीय फैंस को लगा झटका, कोहली के बाद इस दिग्गज क्रिकेटर ने T20 क्रिकेट से लिया संन्यास....|....हरियाणा में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी बीजेपी: अमित शाह....|....पहले दिन 13,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन