भारत-जापान कानून शासन आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की मजबूती के लिए प्रतिबद्ध

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 23 मार्च 2023। भारत और जापान ने कानून शासन आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को कायम रखने व इसकी मजबूती के लिए प्रतिबद्धता जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा ने पुष्टि की है कि भारत और जापान कानून के शासन पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने और मजबूत करने की जिम्मेदारी साझा करते हैं। उन्होंने जी7 और जी20 बैठकों में इस विचार को स्पष्ट रूप से रेखांकित करने के महत्व पर सहमति व्यक्त की।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में दोपहर के भोजन के दौरान दोनों नेताओं ने पुष्टि की कि दोनों देश सुरक्षा परिषद सुधार पर ठोस परिणाम प्राप्त करने के लिए द्विपक्षीय रूप से और साथ ही जी4 में निकटता से समन्वय करेंगे। यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता के संबंध में, किशिदा ने बैठक के दौरान समझाया कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में यथास्थिति में इस तरह के एकतरफा बदलाव को एशिया सहित दुनिया में कहीं भी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया। उन्होंने पुष्टि की कि वे पूर्व और दक्षिण चीन सागर में बल द्वारा यथास्थिति को एकतरफा बदलने के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं करते हैं।

दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया की स्थिति पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया और पुष्टि की कि वे अपहरण के मुद्दे सहित उत्तर कोरिया से निपटने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे। निक्केई एशिया ने बताया कि उन्होंने श्रीलंका पर विचारों का आदान-प्रदान किया और साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई, जिसमें देश के कर्ज का मुद्दा भी शामिल है। किशिदा ने सोमवार को अपनी भारत यात्रा के दौरान इंडो-पैसिफिक के लिए 75 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के बुनियादी ढांचे और सुरक्षा सहायता की घोषणा की ।

Leave a Reply

Next Post

लंदन में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग के पास  फिर किया हंगामा, बोतलें  फेंकी और लगाए नारे

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लंदन 23 मार्च 2023। ब्रिटेन  की राजधानी लंदन में भारतीय उच्चायोग के पास लगभग 2,000 प्रदर्शनकारी खालिस्तान के झंडे लहराते हुए बुधवार को एक सुनियोजित प्रदर्शन के लिए इकट्ठा हुए और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था एवं अवरोधक लगे होने के बीच कुछ वस्तुएं फेंकी और नारे लगाए। […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच