सूडान में भारतीयों की सुरक्षा के लिए इन चार देशों से संपर्क में भारत, जयशंकर खुद कर रहे स्थिति की निगरानी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 19 अप्रैल 2023। भारत, सूडान में हिंसा की स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए है, खास तौर पर ऐसी स्थिति में जब वहां भारतीयों की सुरक्षा को लेकर चिंताएं हैं। हिंसा प्रभावित सूडान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत विभिन्न देशों के साथ निकटता से समन्वय कर रहा है। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि सूडान में क्वार्टेट देश अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की एक महत्वपूर्ण भूमिका है और हम उसी के अनुसार उनके साथ संपर्क कर रहे हैं।  सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्री जयशंकर खुद स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के समकक्षों से बात की है। दोनों ने जयशंकर को मौजूदा हालात पर अपने व्यावहारिक समर्थन का आश्वासन दिया। वाशिंगटन डीसी में हमारे राजदूत और लंदन में उच्चायुक्त अपनी-अपनी मेजबान सरकारों के संपर्क में हैं।

सऊदी अरब के विदेश मंत्री से की बात
सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान और भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बुधवार को सूडान की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। इस दौरान सैन्य वृद्धि को रोकने और सूडान की सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने वाले संरचना समझौते पर लौटने पर जोर दिया गया। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। बातचीत के बाद विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट किया, सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से अभी-अभी बात की। सूडान की स्थिति के बारे में उनके आकलन की सराहना की। हम निकट संपर्क में बने रहेंगे। 

यूएई के विदेश मंत्री से भी हुई चर्चा
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद जयशंकर ने कहा कि उन्होंने यूएई के अपने समकक्ष के साथ सूडान की स्थिति को लेकर चर्चा की। जयशंकर ने ट्वीट किया, यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान का सूडान की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए धन्यवाद। हमारा लगातार समन्वय मददगार है। विदेश मंत्रालय और खार्तूम में भारतीय मिशन सूडान में स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि भारत इस मामले को लेकर संयुक्त राष्ट्र के साथ काम कर रहा है, जिसकी सूडान में अच्छी खासी मौजूदगी है।

दिल्ली में बनाया गया कंट्रोल रूम
सरकारी सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली में इस मामले को लेकर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। हम खार्तूम में अपने दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं और भारतीय समुदाय की स्थिति की नियमित रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही दूतावास व्हाट्सएप समूहों सहित कई तरीकों से समुदाय और व्यक्तियों के संपर्क में है। सूत्रों ने कहा कि सूडान में सड़कों पर स्थिति बहुत तनावपूर्ण है और इस अवस्था में आवाजाही बहुत जोखिम भरी है। हमारी प्राथमिकता लोगों की आवाजाही की सुरक्षा और उनकी सलामती है, चाहे वे कहीं भी हों। मंत्रालय और दूतावास दोनों स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। सुरक्षा और सुरक्षा की चिंता को लेकर हम इस मामले में ज्यादा विवरण नहीं दे सकते हैं।

बता दें कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान में करीब 4000 भारतीय रहते हैं। सूडान की सेना ने अक्तूबर 2021 में तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था और तब से वह एक संप्रभु परिषद के माध्यम से देश चला रही है। सूडान पर नियंत्रण को लेकर देश की सेना और शक्तिशाली अर्द्धसैनिक बल के बीच खींचतान जारी है।

Leave a Reply

Next Post

बीजिंग के एक अस्पताल में लगी भीषण आग, जान बचाने खिड़की पर एसी से लटके दिखे लोग, 29 लोगों की दर्दनाक मौत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बीजिंग 19 अप्रैल 2023। चीन की राजधानी बीजिंग के एक अस्पताल में भीषण आग लगने से 21 लोगों की जलकर दर्दनाक मौत हो गई है। भीषण आग का मंजर बेहद ही खौफनाक था। आग की लपटें और धुए का गुबार दूर तक देखा जा सकता […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर