गणतंत्र दिवस शिविर में 2274 एनसीसी कैडेट्स शामिल, रक्षा बलों की दो महिला टुकड़ी परेड में करेगी मार्च

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 जनवरी 2024। गणतंत्र दिवस के मौके पर इस साल कुल 2,274 कैडेट दिल्ली में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर में हिस्सा लेने वाले हैं। एनसीसी के महानिदेशक ने बुधवार को कहा कि इसमें महिला कैडेटों की भागीदारी बढ़ेगी। दिल्ली छावनी में एक प्रेस वार्ता के दौरान राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने यह भी कहा कि हर साल एनसीसी में लड़कियों के नामांकन में लगातार वृद्धि हो रही है। रक्षा मंत्रालय ने बाद में एक बयान में कहा कि पूर्वोत्तर की 45 लड़कियों वाला एक बैंड पहली बार इस शिविर में भाग ले रहा है। इस बैंड के सदस्य 13 से 15 आयु वर्ग के हैं, जो पूर्वोत्तर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करते हैं। देश के हर कोने तक एनसीसी की पहुंच का प्रदर्शन करते हैं।

पीएम रैली के साथ होगा समापन
एनसीसी आर-डे कैंप का उद्घाटन उपराष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा और पीएम रैली के साथ इसका समाप्त होगा। उन्होंने कहा, ‘इस साल के एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर के लिए, हमारे पास 2,274 कैडेट हैं और इस साल लड़की कैडेटों की भागीदारी बढ़ी है, क्योंकि उनमें से 907 इस साल के शिविर में होंगी। इन कैडेटों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के 122 के साथ-साथ पूर्वोत्तर के 177 कैडेट भी शामिल हैं। इसके अलावा यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 25 मित्र देशों के कैडेट और अधिकारी भाग लेंगे। 

पिछले साल सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार 2023 में लगभग एक महीने तक चलने वाले शिविर में सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों से आए 710 लड़कियों सहित कुल 2,155 कैडेटों ने भाग लिया था। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने बुधवार को बताया कि सर्वश्रेष्ठ दल, सर्वश्रेष्ठ कैडेट और घुड़सवारी से लेकर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। शिविर में पूरे वर्ष दिए गए एनसीसी प्रशिक्षण का सार शामिल है।

हर साल औसतन एक प्रतिशत हो रही वृद्धि 
बता दें कि शिविर दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड ग्राउंड में लगता है। वहीं, ब्रीफिंग के दौरान मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘एनसीसी में बालिका कैडेटों की संख्या में औसतन हर साल एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है’। उन्होंने आगे बताया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ राज्यों और केरल में इनका आंकड़ा 50 प्रतिशत के करीब है। वह बोले, ‘हमारा लक्ष्य 40 प्रतिशत तक पहुंचना है।’ उन्होंने कहा कि अगले साल तक एनसीसी को यह आंकड़ा छू लेना चाहिए। हर साल, इसमें लगातार वृद्धि हो रही है।

गणतंत्र दिवस परेड में रक्षा बलों की दो महिला टुकड़ी करेगी मार्च 
वहीं, इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में रक्षा बलों की दो महिला टुकड़ियों के मार्च करने का कार्यक्रम है। रक्षा अधिकारियों ने कहा, ‘144 कर्मियों सहित एक टुकड़ी में सभी महिला सैनिक मौजूद होंगी, जिनमें 60 सेना से और शेष भारतीय वायु सेना और नौसेना से रहेंगी।’

इस दल में महिला अग्निवीर सैनिक शामिल होंगी जो नौसेना और वायु सेना से होंगी। वहीं, एक अन्य महिला दल सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशालय से होगा, जिसमें सैन्य नर्सिंग सेवाओं की नर्सें शामिल होंगी और परेड में उनका नेतृत्व महिला डॉक्टर करेंगी।

लड़ाकू पायलट के रूप में दी अनुमति
नारी शक्ति को बढ़ावा देना या रक्षा बलों में महिला शक्ति को मजबूत करना केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है। भारतीय वायु सेना ने जहां महिलाओं को लड़ाकू पायलट के रूप में अनुमति दी है, वहीं नौसेना ने पहली बार अपने युद्धपोत की कमान एक महिला अधिकारी को सौंपी है।  

Leave a Reply

Next Post

पुस्तक में जयशंकर ने रामायण के संदर्भ से समझाया भारत का उत्थान, चीन-भारत नीति पर की बात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 04 जनवरी 2024। कोविड-19 के दौरान भारत को दुनिया में कम आंका गया लेकिन भारत अन्य देशों की तुलना में अधिक स्वस्थ्य विकास दर के साथ महामारी से उबरा है। यह कहना है भारत के विदेश मंत्री एस जयशकंर का। जयशंकर ने बुधवार […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई