दिल्ली में दिसंबर में होंगे शुरुआती खेलो इंडिया पैरा खेलः अनुराग ठाकुर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 मई 2023। प्रतिभा की पहचान करने और युवा और महत्वाकांक्षी पैरा एथलीटों के लिए चमकने का अवसर पैदा करने की दृष्टि से, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स की घोषणा की। जो 10 दिसंबर से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।  एक वीडियो संदेश के माध्यम से, उन्होंने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि 10 से 17 दिसंबर तक, पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स नई दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। तीन SAI (भारतीय खेल प्राधिकरण) स्टेडियमों में कुल 7 प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। यह घोषणा देश में पैरा खेलों को विकसित करने की सरकार की पहल की दिशा में एक बड़ा कदम है, और यह आयोजन प्रतिभाशाली पैरा एथलीटों की पहचान करने में मदद करेगा। जिन्हें अपने कौशल को निखारने के लिए SAI और युवा मामले और खेल मंत्रालय से पर्याप्त सहायता मिलेगी।  इस अवसर पर बात करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि “खेलो इंडिया योजना भारतीय खेलों के लिए गेम-चेंजर बनी हुई है। खेलो इंडिया गेम्स ने इस योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, 2018 के बाद से कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स आयोजित किए गए हैं – 5 खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 3 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और 3 खेलो इंडिया विंटर गेम्स सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं। इन खेलों से, हमने लगभग 1000 प्रतिभाशाली एथलीटों की पहचान की है और उनमें से कई ने एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक खेलों में भाग लिया है। मैं आगामी खेलों में भाग लेने वाले पैरा एथलीटों को शुभकामनाएं देता हूं,” 

सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1350 से अधिक प्रतिभागियों के पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल सहित 7 विषयों में पैरा एथलीट सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेट लिफ्टिंग। कार्यक्रम 3 SAI स्टेडियमों – IG स्टेडियम, तुगलकाबाद में शूटिंग रेंज और JLN स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे। 

हांग्जो में हाल ही में संपन्न एशियाई पैरा खेलों में अभूतपूर्व 111 पदक जीतने वाले भारतीय पैरा एथलीटों के प्रयासों की सराहना करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स का लक्ष्य पैरा एथलीटों को वार्षिक आयोजन के साथ निरंतरता प्रदान करना होगा। अभी कुछ हफ्ते पहले, हमारे पैरा एथलीटों ने इतिहास रचा था, जब उन्होंने हांग्जो एशियाई पैरा गेम्स में अपने अभियान को अभूतपूर्व 111 पदकों के साथ समाप्त किया था, जो कि किसी भी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन में देश के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि थी और अब पैरा गेम्स की निरंतरता और अधिक पदक बनाना पैरालंपिक खेलों में विकास हमारा सबसे प्रमुख एजेंडा है। 

पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण की दिशा में एक और बड़ा कदम है। 2018 से अब तक कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स सफलतापूर्वक आयोजित हो चुके हैं। इसमें 5 खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 3 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और 3 खेलो इंडिया विंटर गेम्स शामिल हैं। ठाकुर ने कहा कि ये खेल देश भर में प्रतिभाओं की पहचान करने में सहायक रहे हैं और प्रतिष्ठित बहु-विषयक आयोजनों में भारत के प्रदर्शन में सहायता की है।

Leave a Reply

Next Post

गाजा में आज से प्रभावी होगा युद्ध विराम, 23 लाख फलस्तीनियों के लिए राहत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गाजा 24 नवंबर 2023। इजराइल और हमास के बीच ग़ाज़ा में चार दिवसीय युद्ध विराम आज सुबह से प्रभावी हुआ। यह जानकारी कतर ने दी है। इजराइल और हमास के बीच ग़ाज़ा में चार दिन के युद्ध विराम और हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच