अब वोटर ID भी डिजिटल: सरकार ने दी बड़ी सुविधा, आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे Voter ID का PDF वर्जन

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 25 जनवरी 2021। आज ‘राष्ट्रीय वोटर डे’ के मौके पर इलेक्शन कमिशन ने e-EPIC की सुविधा शुरू कर दी है. इसका अर्थ है कि आप आज से घर बैठे अपने वोटर आईडी की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि नेशनल वोटर्स डे के मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद इस सुविधा की शुरूआत की और पांच वोटर्स को इलेक्टर फोटो पहचान पत्र दिए.

https://twitter.com/rajeevkumr/status/1353620786238484480?s=20

ई-वोटर आईडी कार्ड को डिजिटल लॉकर में रखा जा सकता है सुरक्षित

इसे लॉन्च किए जाने के बाद अब कोई भी बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल फोन या पर्सनल कंप्यूटर पर वोटर आईडी की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर पाएंगे. वहीं निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार ई-वोटर आईडी कार्ड को डिजिटल लॉकर में भी सुरक्षित रख पाना संभव होगा. इसके साथ ही डिजिटल फॉर्मेट में भी इसे प्रिंट किया जा सकेगा. गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने साल 1993 में मतदाता पहचान पत्र की शुरुआत की थी. ये डॉक्यूमेंट्स अब लोगों की पहचान और पते के लिए अहम दस्तावेज बन चुका है. गौरतलब है कि इ-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र नॉन-एडिटेबल वर्जन में उपलब्ध होगा यानी इसे एडिट नहीं किया जा सकेगा.

लोग आसानी से वोटर आईडी कर सकते हैं डाउनलोड

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने इस सुविधा को लेकर बताया है कि वर्तमान में वोटर आईडी की प्रिंटिंग और लोगों तक इसे पहुंचाने में वक्त लग जाता है. लेकिन इस सुविधा की शुरुआत हो जाने के बाद लोग आसानी से अपना मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

e-EPIC नए वोटर्स को मिलेगा पहले

सभी नए वोटर्स जिन्होंने नवंबर-दिसंबर 2020 में कार्ड के लिए आवेदन किया है और जिनका मोबाइल नंबर भी दर्ज किया गया है, उन्हें e-EPIC पहले दिया जाएगा. उन्हें एक एसएमएस मिलेगा जिसकी मदद से वे 25 जनवरी से 31 जनवरी, 2021 के बीच डिजिटल वोटर आईडेंटिटी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

e-EPIC कार्ड का फायदा

इस डिजिटल वोटर आइडेंटिटी कार्ड का ये फायदा होगा कि हर बार शहर या राज्य बदलने पर नया कार्ड बनवाने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. सिर्फ पता बदलकर आप फ्रेश वर्जन डाउनलोड का इस्तेमाल कर सकेंगे. बता दें कि ये एक ‘राष्ट्र-एक इलेक्शन कार्ड’ कि दिशा में बड़ा कदम है.

ऐसे करें डाउनलोड

e-EPIC कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध होगा. इस कार्ड को वोटर https://voterportal.eci.gov.in/ और https://www.nvsp.in/ वेबसाइट पर जाकर एक्सेस कर सकेंगे.

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे

शेयर करेविधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत जांजगीर-चांपा में करेंगे ध्वाजारोहण इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 25 जनवरी 2021। 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर में ध्वजारोहण करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत जांजगीर-चांपा में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेगें। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला