दूध में ये खास चीजें मिलाकर पीने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, कोरोना रहेगा दूर

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कोरोना ने अब फिर से अपना खतरनाक रूप दिखाना शुरू कर दिया है जिससे देश ओर विश्व के डॉक्टर भी इस वायरस से लड़ने में लगे हुए है। अब तक देश में लाखों लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके है और कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड-19 इस बार बच्चों और नौजवानों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है। हालांकि वैक्सीन अपना काम कर रही है और मरीजों की संख्या में भी सुधार नजर आता जा रहा है।  ऐसे में डॉक्टर का कहना है कि इस वायरस से बचे रहने के लिए व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाए रखने की  जरूरत है जिसे की वे सब असानी से बिमार ना होए और इस वायरस के संपर्क में ना आए। 

लोगों को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाए रखने में दूध के साथ हल्दी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन आप दूध के साथ करके अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

आइए जानते हैं ऐसी कुछ नई-नई चीजों के बारे में । सबसे ज्यादा खजूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल, विटामिन और आयरन के गुण मौजूद होते हैं। खजूर को दूध में उबालकर पीने से आप अपनी इम्यूनिटी मजबूत और बेहतर बनाए रख सकते हैं। -कद्दू, सूरजमुखी, चिया व अलसी के बीजों के साथ दूध पीएं। ये आप के शरीर में बहुत फायदा करेगा और  इससे वायरल इन्फेक्शन से बचाव होने के साथ सर्दी-खांसी व मौसमी बीमारियों से भी बचाव होता है।

-सूखे मेवों का दूध के साथ सेवन करने से इनकी पौष्टिकता बढ़ जाती है। सभी प्रकार की  मौसमी बीमारियों के अलावा यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

-हल्दी वाला दूध को तो हर तरह के रोग में फायदा पहुंचता है और इसे पीने से भी इम्यूनिटी में सुधार होता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर गुण शरीर को कई रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

-दूध में अदरक मिलाकर पीने से भी हमारे शरीर को काफी फायदा होता है। अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं।

Leave a Reply

Next Post

बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया ऐलान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 04 मई 2021। बिहार में बढ़ते कोरोना वायरस के कहर के बीच सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कैबिनेट के प्रस्ताव पर हमने आज लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई