छत्तीसगढ़ पुलिस का दावा: कोरोना से मर रहे नक्सली व उनके कमांडर

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर 25 जून 2021। छत्तीसगढ़ का शीर्ष नक्सल कमांडर यापा नारायण उर्फ हरिभूषण की मौत सोमवार रात दक्षिण बीजापुर-सुकमा अंतर्जिला सीमा क्षेत्र में कोरोना से हो गई। 52 वर्षीय हरिभूषण नाम से मशहूर यापा नारायण तेलंगाना राज्य समिति का सचिव भी था। पुलिस का दावा है कि रमण, गंगा और शोभरोई नक्सलियों की भी मौत कोरोना संक्रमण से ही हुई है। बस्तर के महानिरीक्षक (आईजी) पी सुंदरराज के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से लगातार यह सूचना मिल रही थी कि तेलंगाना राज्य नक्सल समिति के सचिव हरिभूषण समेत कई वरिष्ठ नक्सली कमांडर कोरोना संक्रमण से गंभीर रूप से पीड़ित हैं।

कुछ विश्वसनीय सूत्रों ने पुष्टि की है कि 21 जून को दक्षिण बीजापुर-सुकमा अंतर्जिला सीमा क्षेत्र के साथ मिनागुरम-भट्टीगुडम-जबगट्टा जंगलों के पास कोरोना संक्रमण से हरिभूषण की मृत्यु हो गई। उसूर-पूजारीकांकर-पामेड़ क्षेत्र में लक्मू दादा नाम से मशहूर हरिभूषण पर छत्तीसगढ़ में 22 से अधिक मामले दर्ज हैं। तेलंगाना के महबूबनगर के मेदागुडम गांव का रहने वाला यापा नारायण अलग-अलग अंतरराज्यीय सीमा क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से प्रसिद्ध था। हरिभूषण के अलावा उसे जगन, दुर्योधन, लक्मू दादा के नाम से भी जाना जाता था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि उस पर 40 लाख रुपये से अधिक का इनाम है।
 

नक्सलियों में कोविड चिंताजनक, कोरोना वैक्सीन से वंचित : आईजी

सूत्रों का यह भी दावा है कि हरिभूषण समेत कई नक्सली कमांडरों और नक्सलियों ने कोरोना वायरस का टीका भी नहीं लिया था। छत्तीसगढ़ के दूरदराज इलाकों में तैनात नक्सली कोरोना वैक्सीन की पहुंच से वंचित हैं।दिसंबर 2019 में, एक अन्य केंद्रीय समिति सदस्य और दंडकारण्य विशेष क्षेत्रीय समिति सचिव रमण का दक्षिण बस्तर क्षेत्र में बीमारी के कारण निधन हो गया। और यह भी अहम है कि डीकेजेडएससी के दो वरिष्ठ सदस्य गंगा और शोभरोई की भी पिछले कुछ हफ्तों के दौरान ही कोविड संक्रमण से मृत्यु हो गई।

बस्तर आईजी ने कहा कि नक्सली नेताओं के दावों के विपरीत नक्सल शिविरों में कोविड की स्थिति बेहद चिंताजनक है। कोरोना के कारण पिछले कुछ महीनों में 16 से अधिक वरिष्ठ और मध्यम स्तर के नक्सली काल के गाल में समा गए हैं। कई और नक्सली कार्यकर्ता भी कोरोना से संक्रमित हैं और इलाज के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से सहायता के इंतजार में हैं। वे छत्तीसगढ़ सरकार से अलग से नक्सली वैक्सीनेशन शिविर लगाने की राह भी देख रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड: कांग्रेस शासित राज्यों को भी पसंद आया शिवराज का टीकाकरण मॉडल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव भोपाल 25 जून 2021। गेहूं खरीदी में रिकार्ड बनाने वाले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब कोविड टीकाकरण का रिकार्ड बनाने के लिए सुर्खियों में हैं। मध्यप्रदेश में एक दिन में हुए रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की है। यहां […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई