घर के मंदिर को सजाने में काम आएंगे ये 3 हैक्स, इन बेहतरीन तरीकों से मिलेगा न्यू लुक

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

27 अक्टूबर 2021। लिविंग रूम में कदम रखते ही अगर आपको भगवान के दर्शन हो जाएं तो मन शांत हो जाता है। ऐसे में अगर मंदिर को खूबसूरती से सजा रखा हो तो नजरों को मंदिर से हटाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लिविंग रूम बेहद शानदार लगता है और घर पर आने-जाने वाले लोग बिना तारीफ किए नहीं रह पाते हैं। वैसे तो पूरे साल आपका मंदिर एक जैसा रहता है लेकिन दिवाली के दौरान आपको इसे कुछ नया लुक देना चाहिए ताकि आने वाले मेहमान आपके मंदिर की तारीफ किए बिना न रह पाएं। दिवाली के समय पर घर का हर कौना अगर सजा संवरा रहे तो घर अपने आप आकर्ष और खूबसूरत लगने लगता है। ऐसे में आप कुछ सिंपल हैक्स की मदद से घर के मंदिर को सजा सकते हैं। आइए, जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में। 

1 लाइट्स से सजाएं

दिवाली के त्योहार को लाइट का त्योहार भी कहा जाता है। ऐसे में बात जब घर के किसी कौने को सजाने की हो तो लाइट्स का आइडिया कभी फेल नहीं होता। ऐसे में आप डिजाइनर लाइट्स की मदद से मंदिर को सजा सकते हैं। आजकल एलईडी लाइट्स में भी बहुत अच्छे ऑप्शन आने लगा है। ऐसे में कई लाइट ऐसी हैं जिन्हें आप दीवार, लकड़ी और लोहे पर चिपका सकते हैं। इस तरह की लाइट का इस्तेमाल मंदिर को सजाने में किया जा सकता है। इनहें लगाने से मंदिर और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है। मंदिर की सजावट के लिए कुछ अलग तरह के डिजाइन वाली लाइट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए आप दीए, साथिया जैसे डिजाइन की लाइट खरीद सकते हैं। चाहें तो कुछ ऐसी लाइट भी खरीद सकते हैं जिन्हें आप मंदिर के कॉर्नर में रख सकें। 

2 बैकग्राउंड

मंदिर के पीछे लगा बैकग्राउंड इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। इसके लिए आप किसी धार्मिक वॉलस्टीकर, वॉल पेपर या फिर किसी पेंटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्टीकर ऑनलाइन मिल जाएंगे, हालांकि ये आसानी से बाजार में भी मिल जाएंगे। लेकिन ध्यान रखें की खुद से वॉल पेपर न लगाएं। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट को ही बुलाएं। 

3 मंदिर के फर्श 

अगर आपका मंदिर ऊंचाई पर है तो आप इसे किसी कपड़े से साजाएं। अधिकतर लोग मंदिर के लिए लाल कपड़े का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप भी लाल कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका मंदिर नीचे है तो खूबसूरत से कालीन का सहारा ले सकते हैं। आप डिजाइनर कार्पेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वालों पर दर्ज होगा देशद्रोह का केस, अबतक सात गिरफ्तार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 28 अक्टूबर 2021। टी-20 वर्ल्ड कप मैच के दौरान 24 अक्तूबर को हुए मैच में पाकिस्तान की जीत और भारत की हार पर खुशियां मनाने और पाकिस्तान समर्थित नारे लगाने के आरोप में यूपी पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने पांच जिलों […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई