तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना खाएं अनानास

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

22 मई 2022। अनानास एक ट्रॉपिकल फ्रूट है जो हेल्थ के लिए कई फायदो के साथ आता है। पोषक तत्वों का भंडार, अनानास वजन घटाने सहित हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। अनानास के स्लाइस में कम कैलोरी और डायट्री फाइबर होते हैं। अगर आप जल्द से जल्द वेट लॉस करना चाहते हैं तो यहां जानें की कैसे अनानास आपकी मदद कर सकता है।

अनानास के फायदे

अनानास में ब्रोमलिन पाया जाता है। ब्रोमलिन ऐसा एंजाइम है जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा अनानास में फाइबर होता है। इसमें मैग्नीशियम, बीटा केरोटिन, थाइमीन भी होता है, जो कि दिल के लिए अच्छा माना जाता है। ये फल हड्डी को मजबूत करता है और साथ ही ये शरीर में इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

अनानास कैसे करता है वजन घटाने में मदद

अनानास में थायमिन, बी12, फोलेट, कॉपर और डायट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।  अनानास पाचन में सुधार करता है और इसलिए आपको एक फिट शरीर देता है।  इसके अलावा, इस फल में 87% पानी है जो इसे कम कैलोरी वाला खामा बनाता है। रिपोर्ट्स की मानें तो 100 ग्राम अनानास में 50 कॉल हैं। जिन लोगों को वेट लॉस के दौरान मीठा खाने की क्रेविंग होती है। उनके लिए ये फल बेहतरीन है। क्योंकि यह कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए बिना आपके शरीर को फाइबर और मिनरल्स देता है।  अनानास में एंजाइम ब्रोमेलैन होता है जो फूड कॉम्पोनेंट्स को तोड़ने के लिए जाना जाता है, जो पाचन और हेल्दी शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है और फैट लॉस को बढ़ा सकता है। हालांकि आपको इसको खाने की मात्रा पर ध्यान देना होगा। 

अनानास को कैसे करें खाने में शामिल

1. सलाद में कर सकते हैं शामिल 

आप हमेशा अपने सलाद में अनानास के टुकड़े और यहां तक ​​कि सब्जियों को भी उस तीखे स्वाद के लिए शामिल कर सकते हैं। चाहें तो गाजर, किशमिश और अनानास के सलाद को खा सकते हैं या फिर हरी सब्जियों में अनानास को शामिल कर सकते हैं।

2. पाइनएप्पल ओटमील 

हर कोई जानता है कि ओट्स आपकी कैलोरी को मैनेज करता है। आप ओट्स को सामान्य रूप से बेक करें। जब ओट्स पक जाने वाले हों और स्थिरता में नरम हो जाएं, तो अनानास के कुछ टुकड़े डालें। ये बेली फैट बर्न करने के लिए अच्छा ऑप्शन है।

3. अनानास का जूस 

गर्मी के मौसम में जूस से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। अनानास के ताजे टुकड़े, सिरका, नीबू का रस और थोड़ा सा नमक लेकर जूस तैयार करें और फिर इसे पीएं।

4. अनानास का स्मूदी

अनानास से बनी एक स्मूदी डिटॉक्स करने में मददगार हो सकती है। अनानास के टुकड़ों को लें और फिर अपनी पसंद के अनुसार नारियल, केला या सेब जैसे फलों को मिलाएं। इसमें पानी, बर्फ, दही, अदरक, कुछ बादाम डालकर भी बना सकते हैं। मिक्सर ग्राइंडर में मुलायम होने तक पीस लें। स्मूदी तैयार है ।

5. रोस्टेड पाइनएप्पल

जब फैट बर्न करने की बात आती है तो आप मन कुछ ज्यादा मिचलने लगता है और ऐसे में तरह-तरह की चीजों को खाने का मन करता है।ऐसे में रोस्टेड पाइनएप्पल आपको खूब पसंद आएंगे। हल्के से जले हुए या भुने हुए अनानास का स्वाद लाजवाब होता है और यह शाम के नाश्ते के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। 

Leave a Reply

Next Post

महंगाई और बेरोजगारी पर सपा का हंगामा, शपथ लेने के बाद आजम रामपुर लौटे, कसा मुलायम पर तंज

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 23 मई 2022। विधानमंडल का बजट सत्र आज शुरू हो गया। सत्र में विपक्ष जहां सरकार को महंगाई, बेरोजगारी और कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर घेरेगा, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार है। जो भी […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद