डीआरडीओ ने आकाश वेपन सिस्टम के सीलबंद विवरण को मिसाइल सिस्टम क्वालिटी एश्योरेंस एजेंसी को सौंपा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 दिसंबर 2022। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने तीन दिसंबर, 2022 को हैदराबाद में  आकाश वेपन सिस्टम (भारतीय सेना संस्करण) के सीलबंद विवरण रखने वाले प्राधिकरण को मिसाइल सिस्टम क्वालिटी एश्योरेंस एजेंसी को सौंप दिया। अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला जिसने एक नोडल एजेंसी के रूप में, आकाश हथियार प्रणाली को डिजाइन और विकसित किया है। एएचएसपी हस्तांतरण के हिस्से के रूप में प्रोजेक्ट आकाश द्वारा तकनीकी विनिर्देश, गुणवत्ता दस्तावेज तथा पूर्ण हथियार प्रणाली तत्वों की ड्राइंग को सील कर दिया गया और एमएसक्यूएए को सौंप दिया गया।

डीआरडीओ के अध्यक्ष और रक्षा मंत्री ने दी बधाई
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एएचएसपी हस्तांतरण को एक ऐतिहासिक घटना करार देते हुए डीआरडीओ, भारतीय सेना और उद्योग जगत को बधाई दी है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह सेवाओं की आवश्यकता को पूरा करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत ने प्रोजेक्ट आकाश टीम को मिसाइल क्लस्टर से एमएसक्यूएए में मिसाइल और मल्टीपल ग्राउंड सिस्टम वाली ऐसी जटिल प्रणाली के लिए पहले एएचएसपी हस्तांतरण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, स्थानांतरण प्रक्रिया भविष्य की मिसाइल प्रणालियों के लिए रोडमैप को सक्षम करेगी, जो कि उत्पादन के अधीन हैं।

एक दशक से सेवा दे रही है आकाश मिसाइल प्रणाली
आकाश पहली अत्याधुनिक स्वदेशी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है जो लगभग एक दशक से सशस्त्र बलों के साथ भारतीय आसमान की रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रदान कर रही है। इसे भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना द्वारा 30,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मूल्य के साथ शामिल किया गया है, जो स्वदेशी मिसाइल प्रणाली के लिए सबसे बड़े एकल सिस्टम ऑर्डर में से एक है।

Leave a Reply

Next Post

खेसारी लाल यादव की बेटी को बदनाम करने वालों पर जमकर भड़के पवन सिंह, बोले- मैं गुस्से में ज्यादा बोला जाऊंगा...

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पटना 04 दिसंबर 2022। भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव इन दिनों काफी परेशान चल रहे हैं। इस मुसीबत की घड़ी में इंडस्ट्री से कुछ एक्टर्स ने उन्हें अपना पूरा सपोर्ट दिया है। रानी चटर्जी और यामिनी सिंह के बाद खेसारी से हमदर्दी जताने […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला