पंजाब में धुंध बनी जानलेवा: सड़क हादसों में तीन बच्चियों समेत छह की मौत, 17 जिलों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

पटियाला 20 दिसंबर 2022। पंजाब में धुंध ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। सोमवार को पांच हादसों में तीन बच्चियों समेत छह की मौत हो गई, जबकि 15 से ज्यादा लोग घायल हो गए। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिन पंजाब में धुंध जारी रहेगी। मंगलवार के लिए 17 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। पटियाला के थाना सदर नाभा के अधीन गांव हरीगढ़ के नजदीक रविवार देर रात धुंध के कारण सड़क पर खड़ी गन्ने से भरी ट्राली पर टाटा 407 ने टक्कर मारने के बाद पेड़ से जा भिड़ी। इससे टाटा 407 में सवार तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि छह घायल हो गए। हादसे के बाद घायलों को बाहर निकाला ही जा रहा था तभी एक तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने दो और लोगों को कुचल दिया। हादसे में दोनों की गंभीर हालत बनी हुई है। इन लोगों को पीजीआई रेफर किया गया है। हादसों में मरने वालों की पहचान गांव हंथन निवासी सुरिंदर सिंह, गुरदीप सिंह व शेर मोहम्मद के तौर पर हुई है। नाभा के डीएसपी दविंदर अत्री ने कहा कि धुंध के कारण हादसा हुआ है।

फाजिल्का में भी एक हादसे में तीन बच्चियों की मौत हो गई, जबकि पिता गंभीर रूप से घायल है। सरकारी अस्पताल में उपचाराधीन श्रमिक सुलतान सिंह ने बताया कि वह रविवार बीती रात बाइक पर तीन बेटियों के साथ घर जा रहा था। खरास वाली ढाणी के नजदीक एक तेज रफ्तार अज्ञात पिकअप ने उन्हें टक्कर मार दी।  हादसे में उसकी बेटी सिमरनजीत (9 साल), कुलविंदर (7 साल) व मीरा बाई (4 साल) घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए फाजिल्का के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां डॉक्टरों ने कुलविंदर को मृत घोषित कर दिया। सिमरनजीत व मीरा बाई को फरीदकोट रेफर कर दिया। इलाज के दौरान दोनों ने दम तोड़ दिया। 

वहीं, पटियाला में पुराना बिशन नगर इलाके में बंद पुल के साथ बने अस्थायी पुल से सोमवार सुबह धुंध के कारण एक कार गड्ढे में गिर गई। हादसे में दोनों महिलाओं को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। दोनों को कुछ चोटें आई हैं। आसपास के लोगों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया।

बठिंडा में आठ और गिद्दड़बाहा में नौ वाहन भिड़े
बठिंडा में भी धुंध की वजह से चार हादसे हुए। बठिंडा-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर धुंध की वजह से आठ वाहन टकरा गए। हालांकि हादसे में किसी को ज्यादा चोटें नहीं आई हैं। सिर्फ एक व्यक्ति घायल हुआ। वहीं, गिद्दड़बाहा-मलोट रोड पर स्थित गांव थेहड़ी के फ्लाईओवर पर ओवरटेक करते समय पीआरटीसी की बस ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकरा गई। इसके बाद एक के बाद एक करीब नौ वाहन एक दूसरे से भिड़ गए। हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। इन वाहनों से स्कूल वैन भी भिड़ी, जिसमें 13 विद्यार्थी व एक पीटी अध्यापक सवार था। सभी सुरक्षित हैं।

अगले पांच दिन छाई रहेगी धुंध
पंजाब में सोमवार को घनी धुंध का कहर रहा। इस दौरान लुधियाना, पटियाला, अमृतसर, फरीदकोट समेत कुछ अन्य जगहों पर 0 से 50 मीटर की दृश्यता रही। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए भी पंजाब के माझा, दोआबा व पूर्वी मालवा के 17 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों में खास तौर से सुबह व रात को घनी धुंध के साथ शीत लहरें चलेंगी। इन जगहों पर दृश्यता जीरो के आसपास दर्ज किए जाने की आशंका है। वहीं सोमवार को पंजाब में 2.6 डिग्री के साथ बठिंडा सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक फिलहाल घनी धुंध का प्रकोप कम नहीं होगा। विभाग ने मंगलवार के लिए पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, शहीद भगत सिंह नगर, कपूरथला, जालंधर, लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, मालेरकोटला, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला व मोहाली के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

विभाग की चेतावनी के मुताबिक इन जिलों में मंगलवार को सुबह व रात को घनी धुंध पड़ेगी व शीत लहर चलेगी। दृश्यता जीरो तक जा सकती है। वहीं अमृतसर का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री, लुधियाना का 4.2, पटियाला का 6.5, जालंधर का 6.8 डिग्री दर्ज किया गया। चंडीगढ़ मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक रेड अलर्ट वाले जिलों में लोग सुबह व रात को घनी धुंध में वाहन संभाल कर व धीरे चलाएं, क्योंकि अभी घनी धुंध कुछ दिन और सता सकती है।

Leave a Reply

Next Post

झारखंड आरक्षण व डोमिसाइल विधेयक केंद्र को भेजने की गुहार, सोरेन आज राज्यपाल से मिलेंगे

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रांची 20 दिसंबर 2022। झारखंड में 77 फीसदी आरक्षण और स्थाई निवासी (domicile bill) विधेयक पर केंद्र सरकार की मंजूरी बाकी है। सीएम हेमंत सोरेन इन विधेयकों को केंद्र के पास भेजने की मांग को लेकर आज रांची में राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात करेंगे। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद