विदेश सचिव क्वात्रा ने भारत-फ्रांस-यूएई सहयोग पर पेरिस में बैठक में भाग लिया

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 फरवरी 2023। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने एक त्रिपक्षीय रूपरेखा के तहत रक्षा, ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्रों में भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच सहयोग पर पेरिस में एक बैठक में भाग लिया। क्वात्रा पांच से सात फरवरी तक फ्रांस की यात्रा पर हैं। विदेश मंत्रालय (MEA) ने बताया कि क्वात्रा ने तीन देशों के विदेश मंत्रियों द्वारा पिछले साल सितंबर में शुरू की गई भारत-फ्रांस-यूएई त्रिपक्षीय वार्ता की फोकल प्वाइंट्स’ बैठक में भाग लिया। तीनों देशों ने त्रिपक्षीय रूपरेखा के तहत चार फरवरी को रक्षा, ऊर्जा और प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप जारी किया था।

रोडमैप को विदेश मंत्री एस जयशंकर, उनके फ्रांसीसी समकक्ष कैथरीन कोलोना और संयुक्त अरब अमीरात के शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के बीच फोन पर बातचीत के दौरान अंतिम रूप दिया गया था। टेलीफोन पर बातचीत के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्रियों द्वारा अपनाए गए रोडमैप के अनुवर्ती के रूप में, रक्षा, ऊर्जा और पर्यावरण, नवाचार और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए व्यावहारिक कदमों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वे त्रिपक्षीय रूपरेखा पर संपर्क में रहने एवं नियमित रूप से इस पर प्रगति की समीक्षा करने के लिए सहमत हुए।

भारत, फ्रांस ने परमाणु क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की समीक्षा की
भारत और फ्रांस ने सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों में अपने सहयोग की व्यापक समीक्षा की जिसमें परमाणु ऊर्जा, व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच आदान-प्रदान शामिल है। दोनों पक्षों ने पेरिस में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और फ्रांस के विदेश मंत्रालय की महासचिव ऐनी-मैरी देस्कोत्स के बीच बातचीत के दौरान सहयोग का जायजा लिया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा क्षेत्र सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। मंत्रालय ने कहा कि दोनों अधिकारियों ने भारत की जी20 की अध्यक्षता, यूक्रेन में संघर्ष और अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति जैसे समसामयिक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की, जिसमें दोनों देशों के बीच विभिन्न संस्थागत संवाद तंत्र, असैन्य परमाणु क्षेत्र आदि शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि क्वात्रा ने यूरोप और विदेश मामलों की फ्रांस की मंत्री कैथरीन कॉलोना से भी मुलाकात की। विदेश सचिव ने फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने और फ्रांसीसी वित्त विभाग के महानिदेशक इमैनुएल मौलिन से भी मुलाकात की।

Leave a Reply

Next Post

भूपेंद्र यादव बोले- बेंगलुरु में होने वाली जी20 बैठक में ब्लू इकॉनमी को बढ़ावा देने पर होगी चर्चा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 07 फरवरी 2023। केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि बेंगलुरु में होने वाली जी-20 के पर्यावरण और जलवायु स्थिरता समूह की बैठक कई मायनों में खास होगी। बैठक में इस बार भूमि क्षरण को रोकने की दिशा में पारिस्थितिकी […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला