कोरोना पर चार राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, पंजाब में 10 लाख लोगों की होगी स्क्रीनिंग

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

चंडीगढ़ । पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पुडूचेरी के स्वास्थ्य मंत्रियों ने गुरुवार देर शाम वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए अपने-अपने राज्यों में अपनाए गए तरीकों को साझा किया। मंत्रियों ने अपने राज्यों की रणनीति सामने रखी और कोरोना के मामलों में विस्तार को देखते ट्रेसिंग और टेस्टिंग को बढ़ाने की जरूरत पर सहमति जताई। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने अन्य मंत्रियों को अवगत करवाया कि पंजाब ने जरूरी मशीनों की खरीद के साथ टेस्टिंग क्षमता को दस गुणा बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग करने के उद्देश्य से रैपिड टेस्टिंग मुहिम शुरू करने का फैसला लिया है। इसके अलावा पंजाब कैबिनेट की तरफ से 10 लाख रैपिड टेस्टिंग किट (आरटीके) खरीदने की मंजूरी मिलने के बाद आईसीएमआर को एक लाख किटों का आर्डर दे दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि पटियाला और अमृतसर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में वायरल रिसर्च डायगनोस्टिक लैब (वीआरडीएल) की टेस्टिंग क्षमता बढ़ाई गई है। इसके अलावा भारत सरकार से जीएमसी फरीदकोट, डीएमसी और सीएमसी लुधियाना में टेस्टिंग के लिए मंजूरी मांगी गई है। सिद्धू ने बताया कि लुधियाना में पीपीई किट बनाने का काम किया जा रहा है। इसके एक बार चालू होने से न सिर्फ पंजाब अपनी जरूरत को पूरा कर सकेगा बल्कि अन्य राज्यों को आपूर्ति की किटें बना लेगा।

स्वास्थ्य मंत्रियों ने कोविड-19 मामलों में तेजी से वृद्धि की हालत में प्रत्येक जिला मुख्यालय में जांच सुविधा स्थापित करने की सलाह दी। सिद्धू ने कहा कि हालांकि भारत सरकार से जीएमसी फरीदकोट, डीएमसी और सीएमसी लुधियाना में टेस्टिंग को मंजूरी मिलने से पंजाब इस हालात से निपटने की उम्मीद कर रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान मनीष तिवारी और शशि थरूर और सैम पित्रोदा भी शामिल हुए। 

Leave a Reply

Next Post

बीबीएन में 24 घंटे दवा उत्पादन की तैयारी, एचसीक्यू दवा की मांग को किया जाएगा पूरा

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव नालागढ़ । अमेरिका में बहुप्रतिक्षित दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) के उत्पादन में बीबीएन के फार्मा उद्योग पसीना बहाने को तैयार हैं। न सिर्फ अमेरिका बल्कि विश्व के दूसरे देशों से भी इस दवा की मांग आती है तो बीबीएन में उत्पादन 24 घंटे शुरू हो जाएगा। […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई