उ. कोरिया में लोगों को हर माह जमा करना होगा 10 किलो मल, आदेश ना मानने पर देना होगा 5,000 वॉन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

प्योंगयांग 30 जून 2024। उत्तर कोरिया में किम जोंग उन की तानाशाही का एक बेहद ही अजीब मामला सामने आया है। हाल ही में जारी एक आदेश में उत्तर कोरिया के लोगों को कहा गया है कि वे हर महीने कम से कम 10 किलो सूखा मानव मल जमा करेंगे और इसे सरकार को देंगे। इस आदेश को नहीं मानने वालों पर 5,000 वॉन (500 रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा। यह आदेश उस घटना के करीब एक महीने बाद आया है, जब किम जोंग ने सीमा पार दक्षिण कोरिया में मल से भरे गुब्बारे भेजे थे। माना जा रहा है कि तानाशाह का यह नया आदेश ऐसी ही शरारत की घटनाओं को फिर से अंजाम देने के लिए है।  

कृषि के लिए खाद के तौर पर होगा मल का इस्तेमाल
इस बीच उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक उत्तर कोरिया के लोगों को आदेश दिया गया है कि प्रत्येक घर से 10 किलोग्राम (22 पाउंड) मानव मल एकत्र किया जाएगा, ताकि इसका इस्तेमाल खाद के तौर पर किया जा सके। आदेश के मुताबिक लोगों को यह मल सुखाकर जमा करना होगा। इसके बाद इसे नजदीकी उर्वरक केंद्र पर जमा कराना होगा, जहां से उन्हें उनके योगदान के लिए एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा। बाद में घर-घर जाकर प्रमाण पत्र की जांच की जाएगी।
उत्तर कोरियाई लोगों के लिए यह नई बात नहीं

उत्तर कोरियाई लोग कृषि में खाद के तौर पर मानव मल का पहले से इस्तेमाल करते आए है। लेकिन, आमतौर पर यह काम सर्दियों में किया जाता है, जब फसल रोपण का समय होता है। लेकिन, हाल ही में नेता किम जोंग उन ने नई कृषि-प्रथम पहल शुरू की है, जिसके तहत अब गर्मियों में भी लोगों को अपना मल जमा करना होगा। हालांकि, ज्यादातर लोग किम के इस फैसले से नाराज हैं।

Leave a Reply

Next Post

'इससे बेहतर दिन का सपना नहीं देख सकता था'; जीत के बाद विराट ने जताया ईश्वर का धन्यवाद

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 30 जून 2024। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने एक बार फिर टी20 विश्वकप जीतकर इतिहास रच दिया है। इस जीत में सभी खिलाड़ियों ने अपना शत-प्रतिशत योगदान दिया। हालांकि इस जीत के साथ ही कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज खिलाड़ी विराट […]

You May Like

ट्रंप का दावा: एक दिन में खत्म करवा सकता हूं यूक्रेन युद्ध , रूस ने कहा-" ये नामुमकिन "....|....केन्या में हिंसक हुआ कर व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन, विरोध प्रदर्शन में 39 लोगों की मौत....|....विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नयी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया: उत्तर कोरिया....|....U.K सुप्रीम कोर्ट ने 1971 के बांग्लादेश युद्ध अपराध के दोषी चौधरी मुईन-उद्दीन की अपील की मंजूर....|....भारत 4 आसियान देशों के साथ सीमा पार बनाएगा रिटेल पेमेंट प्लेटफार्म, RBI ने किया करार....|....धर्मांतरण नहीं रोका गया तो बहुसंख्यक आबादी एक दिन अल्पसंख्यक हो जाएगी: इलाहाबाद हाईकोर्ट....|....भारतीय सीमा पर लंबे समय तक तैनात रहेंगे चीनी सैनिक, रिपोर्ट में दावा- युद्ध का खतरा बरकरार....|....17 साल की उम्र में बैडम‍िंटन ख‍िलाड़ी की हार्ट अटैक से मौत, पीवी सिंधु भी हुई शोक्ड....|....'60 हजार लोग बेघर हो गए हैं, यह कोई मजाक नहीं...', मणिपुर हिंसा को लेकर संसद में सरकार पर भड़के कांग्रेस एमपी....|....भारत में तेजी से फैल रहा जीका वायरस, दो प्रेग्नेंट महिलाओं समेत 6 नए केस मिले