IPL में आज दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आमने-सामने, जीतने वाली टीम पहले क्वालिफायर में मुंबई से भिड़ेगी

indiareporterlive
शेयर करे

कोहली की RCB के सामने दिल्ली की बड़ी चुनौती

RCB और DC दोनों टीमों के हैं 14-14 अंक

इंडिया रिपोर्टर लाइव

आईपीएल के 13वें सीजन के 55वें मैच में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों की निगाहें हार की लय तोड़कर अंक तालिका में शीर्ष दो में जगह बनाने पर टिकी होंगी. अबु धाबी में यह मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा।

दिल्ली और आरसीबी लगातार हार से आहत हैं. दिल्ली ने लगातार 4 तो आरसीबी ने 3 मैच गंवाए हैं, जिससे पता चलता है कि बेहद प्रतिस्पर्धी आईपीएल में चीजें किस तेजी से करवट बदलती हैं।

अब ये दोनों टीमें हार का क्रम तोड़कर शीर्ष दो में स्थान बनाने का प्रयास करेंगी, जिससे कि उन्हें फाइनल में जगह बनाने के लिए दो मौके मिलें। इस मैच में हारने वाली टीम भी प्ले ऑफ में पहुंच सकती है, लेकिन इसके लिए उसे अन्य टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा।

दिल्ली की टीम टूर्नामेंट के पहले चरण में सबसे दमदार नजर आ रही थी, लेकिन इसके बाद उसका नाटकीय पतन हुआ. उसने अपनी आखिरी जीत दो सप्ताह पहले दर्ज की थी। उसके बल्लेबाज नहीं चल पा रहे हैं और गेंदबाजी भी पहले हाफ की तरह मारक नहीं दिख रही है।

दिल्ली की सबसे बड़ी कमजोरी अदद सलामी जोड़ी का अभाव है. पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे ने शिखर धवन के साथ जोड़ी बनाई, लेकिन किसी के भी प्रदर्शन में निरंतरता देखने को नहीं मिली।

यहां तक कि धवन भी लगातार मैचों में शतक जड़ने के बाद पिछले तीन मैचों में नहीं चल पाए. इन मैचों में उन्होंने 6, 0, 0 रन बनाए. दिल्ली की टीम मध्यक्रम में ऋषभ पंत पर निर्भर है, लेकिन वह अभी तक किसी भी मैच में रंग में नहीं दिखे. उन्होंने केवल 274 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 112.29 है।

मुंबई इंडियंस के हाथों 9 विकेट की हार के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने खुलकर होकर खेलने की वकालत की. उन्होंने कहा, ‘हमें बल्लेबाजी क्रम में बदलाव के बारे में सोचना होगा और बेपरवाह रवैया अपनाना होगा। हमें चीजें सरल बनाकर रखनी होंगी और बहुत अधिक नहीं सोचना चाहिए.’

आरसीबी भी लगातार हार से आहत है. उसे शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों पराजय झेलनी पड़ी थी। लगातार तीन हार के बाद टीम की विराट कोहली और एबी डिविलियर्स पर निर्भरता से जुड़ी चर्चा फिर से शुरू हो गई है।

कोहली और डिविलियर्स पिछले दो मैचों में नहीं चल पाए, जिसके कारण टीम को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। एरॉन फिंच की जगह शीर्ष क्रम में जगह बनाने वाले जोश फिलिप ने अच्छी शुरुआत की है, लेकिन वे इसे बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए हैं।

यूएई में मौसम ठंडा होता जा रहा है और ऐसे में ओस की भूमिका बढ़ गई है. परिस्थितियों को ध्यान में रखकर टीमें टॉस जीतने पर पहले फील्डिंग चुन रही हैं क्योंकि बाद में बल्लेबाजी करना आसान है. कोहली ने सनराइजर्स के खिलाफ हार का एक कारण इसे भी माना था।

टीमें इस प्रकार हैं –

दिल्ली कैपिटल्स 

श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्त्ज, डैनियल सैम्स।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, एरॉन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोईन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम जाम्पा।

Leave a Reply

Next Post

मशहूर शायर मुनव्‍वर राना के खिलाफ लखनऊ में एफआईआर, फ्रांस की घटना पर कहा था- हम भी मार देंगे!

शेयर करेनामी शायर मुनव्‍वर राना ने किया था फ्रांस में शिक्षक का सिर कलम करने का समर्थन बोले थे राणा- हमारे पिता, हमारी मां का कोई ऐसा गंदा कार्टून बनाए तो हम तो मार देंगे फ्रांस में पैगंबर मोहम्‍मद का आपत्तिजनक कार्टून दिखाने पर हुई थी शिक्षक की हत्‍या मुनव्‍वर […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई