बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने कहा- भारत दक्षिण एशिया में “सबसे महत्वपूर्ण” देश

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

ढाका 14 अक्टूबर 2023। भारत को दक्षिण एशिया में “सबसे महत्वपूर्ण” देश बताते हुए, बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन ने कहा कि नई दिल्ली और “उभरते” ढाका के बीच साझेदारी, नए “आत्मविश्वास” से भरी हुई है। बांग्लादेश स्थित बीएनएन न्यूज ने बताया कि यह क्षेत्र में साझा शांति और समृद्धि लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।बांग्लादेश स्थित द बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि ढाका आने वाले दिनों में दोनों देशों के यात्रियों के लिए नई दिल्ली के साथ वीजा-मुक्त संबंध चाहता है।

मोमेन ने वार्षिक ‘बांग्लादेश-भारत मैत्री संवाद’ की अध्यक्षता करते हुए कहा, “दोनों देश वीजा प्रक्रिया के त्वरित समाधान के साथ-साथ वीजा-मुक्त भारत-बांग्लादेश संबंधों की उम्मीद कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “बांग्लादेश-भारत संबंधों के ऐतिहासिक नक्शेकदम पर चलते हुए, दोनों देश द्विपक्षीय व्यापार, शिक्षा, संस्कृति, समाज और प्रौद्योगिकी में पारस्परिक उत्कृष्टता के लिए काम कर रहे हैं।”पत्रकारों के एक सवाल का जवाब देते हुए मोमेन ने कहा, “बांग्लादेश और भारत तीस्ता जल-बंटवारे के संबंध में एक समान सिद्धांत साझा करते हैं। यह कुछ कारणों से अटका हुआ है और समय के साथ हल हो जाएगा ।

उन्होंने आगे कहा कि भारत के साथ सहयोग और सहयोग को इस प्रयास के लिए आवश्यक उपकरण के रूप में देखा जाता है। बीएनएन न्यूज ने मोमेन के हवाले से कहा, “साझा शांति और स्थिरता के लिए रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से दक्षिण एशिया में पड़ोसियों के बीच सहयोग से हम एक शांतिपूर्ण क्षेत्र स्थापित कर सकते हैं।” बांग्लादेश के मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच गहरी समझ है। दोनों देशों के बीच बंधन चरम पर पहुंच गया है, जो संप्रभुता, समानता, विश्वास और समझ की नींव पर बनी सर्वव्यापी द्विपक्षीय साझेदारी में परिलक्षित होता है। मोमेन ने कहा कि एक मजबूत आर्थिक नींव के साथ वैश्विक आर्थिक शक्ति के रूप में भारत का तेजी से उभरना बांग्लादेश के लिए एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है।

Leave a Reply

Next Post

श्रीलंका की भारत के साथ विकास सहयोग साझेदारी की व्यापक गुंजाइश: जयशंकर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कोलंबो 14 अक्टूबर 2023। विदेश मंत्री एस जयशंकर की श्रीलंका यात्रा और राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ उनकी मुलाकात ने द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाया है और श्रीलंका के साथ भारत की विकास सहयोग साझेदारी की व्यापक गुंजाइश को प्रस्तुत किया है। भारतीय उच्चायोग ने शुक्रवार […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच