श्रीलंका की भारत के साथ विकास सहयोग साझेदारी की व्यापक गुंजाइश: जयशंकर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कोलंबो 14 अक्टूबर 2023। विदेश मंत्री एस जयशंकर की श्रीलंका यात्रा और राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ उनकी मुलाकात ने द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाया है और श्रीलंका के साथ भारत की विकास सहयोग साझेदारी की व्यापक गुंजाइश को प्रस्तुत किया है। भारतीय उच्चायोग ने शुक्रवार को यहां यह बात कही। जयशंकर 11 अक्टूबर को ‘इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन’ (आईओआरए) के वरिष्ठ अधिकारियों की 25वीं समिति और मंत्रिपरिषद की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए कोलंबो यात्रा पर थे। इस वर्ष अपनी दूसरी श्रीलंका यात्रा के दौरान जयशंकर ने राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की तथा दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े विविध क्षेत्रों पर चर्चा की।

जुलाई 2023 में श्रीलंका के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान जारी द्विपक्षीय आर्थिक साझेदारी दृष्टिकोण वक्तव्य को याद करते हुए, जयशंकर और विक्रमसिंघे ने व्यापार, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और ऊर्जा साझेदारी समेत अन्य विषयों के अनेक आयामों को मजबूत करने की जरूरत पर सहमति जताई। भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा, उन्होंने दृष्टिकोण वक्तव्य (विजन स्टेटमेंट) में परिकल्पित लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से प्राप्त करने के लिए तेजी से प्राथमिकता वाले कदम उठाने पर भी सहमति जताई। इसमें कहा गया है कि यह यात्रा श्रीलंका के साथ भारत की विकास सहयोग साझेदारी की व्यापक गुंजाइश को सामने लाती है।

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली सबरी ने बृहस्पतिवार को ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ आज राष्ट्रपति विक्रमसिंघे की बैठक में शामिल होना प्रसन्नता की बात है। हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने समेत अन्य विषयों पर चर्चा की और महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर भी किये गये।” उच्चायोग के एक बयान में यह भी कहा गया है, “श्रीलंका में 10,000 मकानों के निर्माण के लिए भारतीय आवास परियोजना के चरण -4 के तहत एक घर की लागत में 10.26 करोड़ श्रीलंकाई रुपये से 28 लाख श्रीलंकाई रुपये तक की लगभग तीन गुना वृद्धि को औपचारिक रूप देने के लिए राजनयिक पत्रों का आदान-प्रदान किया गया।” उन्होंने कहा कि जल्द ही, इनमें से 1,300 घर बनाए जाएंगे।  

Leave a Reply

Next Post

'आर्थिक संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत', भारत-श्रीलंका के बीच नौका सेवाओं के शुभारंभ पर बोले पीएम मोदी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 14 अक्टूबर 2023। पीएम मोदी ने शनिवार को कहा कि नागपट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंथुराई के बीच नौका सेवाओं की शुरुआत दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला