फ्रांसीसी रक्षा बलों के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय अभ्यास ओरियन-23 का हिस्सा बने भारत के आईएएफ योद्धा

Indiareporter Live
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

पेरिस 27 अप्रैल 2023। भारतीय वायु सेना के  महिला और पुरुष दोनों  योद्धा  पहली बार फ्रांस में मोंट-डी-मार्सन में चल रहे बहुराष्ट्रीय युद्ध अभ्यास ‘ओरियन’ में भाग ले रहे हैं। बहुराष्ट्रीय वॉरगेम्स कोडनेम ‘ओरियन’ की मेजबानी फ्रांस द्वारा की जा रही है जिसमें उसके कई नाटो और अन्य महत्वपूर्ण सहयोगी शामिल हैं। भारतीय वायु सेना ने बुधवार को ट्विटर पर कहा, “व्यस्त दिमाग, व्यस्त आसमान! एक विस्तृत पूर्व-उड़ान संक्षिप्त जानकारी उड़ान जितनी ही महत्वपूर्ण है। #IAF वायु योद्धा चल रहे #ExOrion 23 के दौरान अपनी दिनचर्या की योजना बनाने में व्यस्त हैं।” फ्रांस और भारत ने 17 अप्रैल को फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (FASF) के वायु सेना के आधार मोंट-डी-मार्सन में एक सैन्य अभ्यास ‘ओरियन’ शुरू किया।

ट्विटर पर  फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने   कहा, “फ्रांस गर्मजोशी से @IAF_MCC दल का स्वागत करता है जो आज से #Orion2023 अभ्यास में भाग लेंगे! फ्रेंच और भारतीय #Rafale जेट जल्द ही फ्रांस के आसमान में एक साथ उड़ान भरेंगे।” यह अभ्यास 17 अप्रैल से 5 मई, 2023 तक किया जा रहा है, जिसमें IAF दल में चार राफेल, दो C-17, दो ll-78 विमान और 165 वायु योद्धा शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, IAF के राफेल विमान के लिए यह पहला विदेशी अभ्यास है। “IAF और FASF  के अलावा, जर्मनी, ग्रीस, इटली, नीदरलैंड, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका की वायु सेना भी इस बहुपक्षीय अभ्यास में उड़ान भरेगी। इस अभ्यास में भागीदारी रोजगार दर्शन को और समृद्ध करेगी।

इससे पहले, रक्षा अधिकारियों ने  बताया कि भारतीय राफेल लड़ाकू विमानों के एक बहुराष्ट्रीय वॉरगेम कोडनेम ओरियन में भाग लेने की संभावना है, जिसकी मेजबानी फ्रांस द्वारा की जा रही है और इसमें उसके कई नाटो और अन्य महत्वपूर्ण सहयोगी शामिल हैं। रक्षा अधिकारियों ने बताया, “भारतीय वायु सेना के राफेल फाइटर जेट फ्रांस के हवाई अड्डे पर आयोजित होने वाले अभ्यास ओरियन में भाग लेने के लिए फ्रांस के लिए उड़ान भरने की संभावना है। वॉरगेम्स को अप्रैल के तीसरे सप्ताह से 5 मई तक आयोजित करने की योजना है।”ओरियन कथित तौर पर फ्रांसीसी रक्षा बलों द्वारा किया जा रहा अब तक का सबसे बड़ा बहुराष्ट्रीय अभ्यास है जिसमें उनकी सेना, नौसेना और वायु सेना के साथ उनके सहयोगी अमेरिका और ब्रिटेन शामिल हैं।

Leave a Reply

Next Post

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की; हरमनप्रीत, मंधाना, दीप्ति टॉप ग्रेड में

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 27 अप्रैल 2023। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को 2022-23 सत्र के लिए टीम इंडिया (वरिष्ठ महिला) के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध की घोषणा की। महिला क्रिकेट टीम के अनुबंधों को तीन ग्रेड में बांटा गया है। हालांकि, पुरुषों की टीम को चार […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच