तिहाड़ की सिक्योरिटी होगी ‘टाइट’, क्यूआरटी की होगी तैनाती, मिलेंगे हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट और चिली पाउडर

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 मई 2023। हाई सिक्योरिटी तिहाड़ जेल में 19 दिन के भीतर एक के बाद एक गैंगवार की दो घटनाओं में दो कैदियों की मौत हो चुकी है. कुछ दिन के भीतर ही हुई गैंगवार की इन घटनाओं के बाद जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया है. हाई सिक्योरिटी जेल के भीतर की व्यवस्था, सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. एक के बाद एक गैंगवार की घटनाओं और दो गैंगस्टर की मौत के बाद अब तिहाड़ प्रशासन एक्शन में आ गया है। तिहाड़ जेल प्रशान ने अब जेल के भीतर गैंगवार की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए एक स्पेशल टीम तैनात करने का आदेश दिया है. तिहाड़ जेल के महानिदेशक (डीजी) ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है.  डीजी तिहाड़ जेल के आदेश के बाद अब इस जेल में हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर QRT यानी क्विक रिस्पॉन्स टीम की तैनाती की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक तिहाड़ जेल के हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर तैनात की जाने वाली QRT में तमिलनाडु स्पेशल पुलिस के साथ ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को तैनात किया जाएगा. बताया जाता है कि किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए इन जवानों को सभी जरूरी उपकरणों से भी लैस किया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक क्विक रिस्पॉन्स टीम में तैनात जवानों को हेलमेट के साथ ही बुलेटप्रूफ जैकेट और मिर्च पाउडर जैसी चीजों से भी लैस होंगे. सुरक्षा के लिहाज से तिहाड़ जेल के बाहर तैनात भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानी ITBP के जवानों की तादाद भी बढ़ाई जाएगी. तिहाड़ जेल के डीजी संजय बेनीवाल ने QRT की तैनाती की पुष्टि की है। तिहाड़ जेल के डीजी ने कहा है कि QRT के जवानों को दंगा रोधी उपकरणों से लैस किया जाएगा. उन्होंने क्यूआरटी जवानों को हथियारों से लैस किए जाने संबंधी खबरों का खंडन करते हुए कहा कि जेल मैनुअल में हथियार प्रतिबंधित हैं. गौरतलब है कि इस तरह की खबरें भी आ रही थीं कि तिहाड़ जेल में तैनात की जाने वाली क्यूआरटी के जवान हथियारों से लैस होंगे।

जेल में हुई थी दो गैंगस्टर की हत्या

तिहाड़ जेल में 14 अप्रैल को गैंगवार की घटना में गैंगस्टर प्रिंस तेवतिया की हत्या हुई थी. जेल के भीतर हुई गैंगस्टर की हत्या की इस वारदात को अभी कुछ ही दिन बीते थे कि गैंगवार की एक और घटना ने तिहाड़ जेल प्रशासन के कान खड़े कर दिए. 2 मई की सुबह-सुबह तिहाड़ जेल में गैंगवार की दूसरी घटना में योगेश टूंडा और दीपक तीतर ने अपने साथियों के साथ मिलकर गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या कर दी।

Leave a Reply

Next Post

यूपी के जालौन में बड़ा हादसा... डंपर से टकराई बारातियों को लेकर लौट रही बस, 5 की मौत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव जालौन 07 मई 2023। उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में देर रात भीषण सड़क हादसा हो गया. यहां बारातियों को लेकर जा रही बस एक अन्य वाहन से टकरा गई, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 17 लोग गंभीर रूप से घायल […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि