नक्सल ऑपरेशन की सफलता के बावजूद 1 को छोड़कर 7 पुलिसकर्मियों को दी गई थी पदोन्नति

indiareporterlive
शेयर करे

अशफाक अंसारी को मिला हाईकोर्ट से न्याय, कोर्ट ने वरिष्ठता प्रदान करने का भी निर्देश जारी किया

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर: नक्सली साहित्य व विस्फोटक पदार्थ पकड़वाने वाले एसआई के पक्ष में उच्च न्यायालय ने बड़ी राहत दी है। नक्सलियों को पकड़वाने वाले सूत्रधार एसआई को उच्च न्यायालय ने देर से पदोन्नति देने की वजह से प्रभावित वरिष्ठता पर आदेश जारी करते हुए कहा है, कि जिस दिन से ऑपरेशन में शामिल टीम के दूसरे सदस्यों को दी गई है पदोन्नति उसी दिन से याचिकाकर्ता अशफाक अहमद अंसारी को पदोन्नति दी जाए ।

मामला रायपुर के डीडी नगर थाने का है। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थ अशफाक अहमद अंसारी को 2008 में सुंदर नगर में नक्सलियों की मूवमेंट की जानकारी मिली थी। एस आई अशफाक ने जब मौके पर मौजूद कार की तलाशी ली तो उसमें उन्हें विस्फोटक सामग्री मिली। इसकी सूचना मिली। सूचना मिलने के तत्काल बाद जब अशफाक अहमद मौके पर पहुंचे लेकिन नक्सलियों को उनके आने की भनक हो जाने की वजह से वे वही कहीं छिप गए। मौके पर पहुंचने के बाद अशफाक अंसारी ने कार की तलाशी के दौरान कार में से विस्फोटक पदार्थ, ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस व नक्सली साहित्य बरामद किया। तलाशी के बाद अशफाक अहमद ने अपने अधिकारियों को मामले की सूचना दी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने वहां छिपे आठ नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया।

डीजीपी ने इस उपलब्धि के लिए ऑपरेशन टीम के अशफाक अहमद को छोड़कर बाकी 7 सदस्यों को पदोन्नति दे दी। पदोन्नति नहीं दिए जाने के बाद अशफाक अहमद ने विभाग में आवेदन दाखिल किया जिसके बाद 2009 में उन्हें पदोन्नति दी गई। लेकिन देर से प्रदान की गई पदोन्नति की वजह से उनकी वरिष्ठता प्रभावित हो रही थी इसको लेकर उन्होंने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। मामले में सुनवाई करने के बाद जस्टिस गौतम भादुरी की कोर्ट ने टीम के अन्य सदस्यों को जिस तिथि से पदोन्नति दी गई । याचिकाकर्ता को उसी दिन से पदोन्नत करने का 90 दिनों के भीतर आदेश जारी किया है। साथ ही वरिष्ठता प्रदान करने का भी निर्देश जारी किया है।

Leave a Reply

Next Post

पी. चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया केस में जमानत, लेकिन जेल में ही रहेंगे

शेयर करे सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें सीबीआई हिरासत के मामले में जमानत दी है। ध्यान रहे कि आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई और ईडी ने अलग-अलग केस दर्ज किए थे। इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की तरफ से दर्ज किए गए आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद