राजनाथ सिंह ने कहा- विकसित भारत के लिए मेहनत कर रही है सरकार, बोले- धर्म के आधार पर राजनीति बंद हो

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 02 जून 2023। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को हॉलिवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म स्पाइडर मैन का डायलॉग सुनाया। उन्होंने कहा कि ज्यादा ताकत मिलने से बड़ी जिम्मेदारी आती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक ताकत बढ़ने से भारत की जिम्मेदारी भी बढ़ेगी। भारत विश्व में महाशक्ति के रूप में उभर रहा है। इसके लिए जरूरी है कि लोकतंत्र, धार्मिक स्वतंत्रता, वैश्विक शांति पूरी दुनिया में स्थापित हो सके। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित देशों की सूची में शुमार करने के लिए भारत सरकार लगातार मेहनत कर रही है। सरकार भारत के हर क्षेत्र में समान रूप से नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि भारत की राजनीतिक पार्टियां बिना लोकतंत्र के नहीं चल सकती। बिना कांग्रेस का नाम लिए उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक पार्टियों की कोई विचारधारा नहीं है। उनकी राजनीति सिर्फ एक परिवार और एक जाति के इर्द-गिर्द ही घूमती है। सिंह ने आगे कहा कि ऐसी राजनीतिक पार्टियों के लिए विकसित भारत में कोई जगह नहीं है। विचारधाराओं और सिद्धांतों के बल पर राजनीति होनी चाहिए न की परिवार, धर्म और जाति के आधार पर।

सामाजिक भेदभाव खत्म हो
केंद्रीय मंंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय राजनीति के भविष्य की बात की जाए तो मैं चाहता हूं कि जैसे-जैसे हम आगे बढ़ें, वैसे-वैसे भारत का लोकतंत्र भी मजबूत होता रहे। राजनीति का अपराधीकरण बंद हो। हमारा देश राजनीति के सकारात्मक सिद्धांतों पर आगे बढ़े। राजनीति जनता की सेवा के माध्यम से जाना जाए। उन्होंने कहा कि मैं ऐसे भारत का ख्वाब देखता हूं, जिसमें किसी भी तरीके का सामाजिक भेदभाव न हो। भारत के संविधान में धर्म, जाति और लिंग के आधार पर भेदभाव को रोकने के लिए व्यवस्था है। लेकिन हमारा विकसित भारत इस सिद्धांत से एक कदम आगे होना चाहिए। 

पीएम मोदी लगातार कर रहे हैं मेहनत
रक्षा मंत्री ने जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का आर्थिक सहित अन्य क्षेत्रों में विकास हो रहा है। पीएम भारत की संस्कृति के विकास को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए लगातार कोशिशें कर रहे हैं। विकसित भारत में हमें यह ध्यान देना होगा कि हम अपने विचार किसी के ऊपर अपने विचारों को न थोपें। सिंह ने कहा कि भारत में रक्षा उपकरणों का उत्पादन एक लाख करोड़ के पार हो गया है। सात-आठ साल पहले तक भारत का निर्यात 1000 करोड़ भी नहीं था, लेकिन आज हमने 16 हजार करोड़ के आंकड़े को छू लिया है। 

Leave a Reply

Next Post

कोट्टायम में जमीन के नीचे से आ रही रहस्यमयी आवाजें, दहशत में स्थानीय लोग; भूविज्ञान विभाग करेगा जांच

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 02 जून 2023। केरल में कोट्टायम जिले के एक छोटे से टोले में रहने वाले स्थानीय लोगों के बीच रहस्यमयी भूमिगत आवाजों ने चिंता पैदा कर दी है। जमीन के भीतर से आ रही आवाजें शुक्रवार को प्रातः काल के दौरान दो बार सुनाई […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच