विश्व कप से तीन महीने पहले तमीम इकबाल ने चौंकाया, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

ढाका 06 जुलाई 2023। बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया। तमीम का यह फैसला चौंकाने वाला है, क्योंकि तीन महीने बाद वनडे विश्व कप शुरू होने वाला है। तमीम वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले वनडे में बांग्लादेश की हार के बाद तमीम ने यह फैसला लिया। तमीम प्रेस कान्फ्रेंस में काफी भावुक थे। नम आंखों से उन्होंने अपने 16 साल लंबे करियर को रोकने का फैसला किया।

पत्रकारों की भीड़ से घिरे तमीम की आंखों से आंसू निकल रहे थे। तमीम ने कहा, ”यह मेरे लिए अंत है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। मैं इस क्षण से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। मैं अपनी टीम के सभी साथियों, कोचों, बीसीबी अधिकारियों, अपने परिवार के सदस्यों और उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जो मेरी लंबी यात्रा में मेरे साथ रहे। उन्होंने मुझ पर विश्वास बनाए रखा। मैं प्रशंसकों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। आपके प्यार और मुझ पर विश्वास ने मुझे बांग्लादेश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित किया। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय के लिए आपकी प्रार्थनाएं मांगना चाहता हूं। कृपया मुझे अपनी प्रार्थनाओं में रखें।

भारत के खिलाफ 2007 विश्व कप में दिलाई थी टीम को जीत
बांग्लादेश की टीम ने वनडे में नए कप्तान के नाम का अभी एलान नहीं किया है। शाकिब अल हसन टी20 और लिटन दास टेस्ट में टीम की कमान संभाल रहे हैं। 34 साल के तमीम ने पिछले साल टी20 को अलविदा कहा था। वह अप्रैल में आयरलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच की सीरीज में खेले थे। तमीम ने फरवरी 2007 में वनडे डेब्यू के साथ अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। वेस्टइंडीज में आयोजित विश्व कप में भारत के खिलाफ बांग्लादेश की प्रतिष्ठित जीत में मैच में उन्होंने अर्धशतक लगाया था। वह अपने देश के लिए सबसे अधिक वनडे रन (8313) और शतक (14) लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

अपनी कप्तानी में टीम को विश्व कप में क्वालिफाई कराया
तमीम ने 70 टेस्ट मैचों में दस शतकों के साथ 5134 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 38.89 रहा। तमीम ने कप्तान के रूप में 37 वनडे मैचों में से 21 जीते हैं और उन्होंने बांग्लादेश को वनडे सुपर लीग में तीसरे स्थान पर पहुंचाया था। इससे भारत में होने वाले विश्व कप के लिए टीम सीधे क्वालिफाई कर गई। उन्होंने 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में बांग्लादेश की कप्तानी भी की।

Leave a Reply

Next Post

मानसून सत्र: सरकार ने इस दिन बुलाई सर्वदलीय बैठक; मणिपुर को लेकर आज संसदीय समिति की मीटिंग से विपक्ष का वॉकआउट

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 06 जुलाई 2023। संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू हो रहा है। संसद का सत्र सही तरीके से चल सके इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 19 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। वहीं, मणिपुर पर चर्चा की मांग […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई