अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो को लेकर दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मामला

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 11 नवंबर 2023। दिल्ली पुलिस ने रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो बनाने को लेकर एक मामला दर्ज किया है. दिल्ली पुलिस ने यह मामला विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किया है. पुलिस की टीम इस मामलो को लेकर अपनी जांच भी शुरू कर चुकी है. दिल्ली पुलिस ने इसे लेकर एक बयान भी जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि रश्मिका मंदाना के डीप फेक एआई-जनरेटेड वीडियो के संबंध में, आईपीसी, 1860 की धारा 465 और 469 और आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 66सी और 66ई के तहत पीएस स्पेशल सेल, दिल्ली पुलिस और एक एफआईआर दर्ज की गई है। बता दें कि इससे पहले दिन में, दिल्ली महिला आयोग ने भी अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के एक डीपफेक वीडियो के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से प्रसारित होने की कई मीडिया रिपोर्टों के बाद कार्रवाई की मांग की थी. 

महिला आयोग ने भी की थी मांग

आयोग ने अपने बयान में कहा है कि दिल्ली महिला आयोग ने कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक रूप से प्रसारित एक भारतीय अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो की मीडिया रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लिया है. कथित तौर पर, अभिनेत्री ने भी इस मामले में अपनी चिंता जताई है और कहा है कि किसी ने वीडियो में उनकी तस्वीर के साथ अवैध रूप से छेड़छाड़ की है। इस बयान में आगे कहा गया है कि आयोग को पता चला है कि मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. यह बहुत ही गंभीर मामला है. ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखते हुए, कृपया मामले में दर्ज एफआईआर की एक प्रति, मामले में गिरफ्तार आरोपियों का विवरण और मामले में विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट उपलब्ध कराएं.

कुछ समय पहले ही आया था यह वीडियो

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक फेक वीडियो सामने आया था. जिसे AI के जरिए बनाया गया. वीडियो में देखा गया था कि एक महिला लिफ्ट में एंट्री लेती है, जिसका चेहरा हूबहू रश्मिका जैसा है. उस महिला के चेहरे को AI के डीपफेक टेक्नोलॉजी की मदद से बिल्कुल रश्मिका जैसा बना दिया गया था. इस वीडियो के सामने आने के बाद रश्मिका मंदाना का रिएक्शन भी आया था. रश्मिका ने फेक वीडियो को बहुत डरावना बताया था. 

अभिनेत्री ने इसे डरावना बताया था

रश्मिका मंदाना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा था कि “मेरे डीपफेक वीडियो, जो ऑनलाइन फैलाए जा रहे हैं. मुझे उसके बारे में बात करते और उसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है. ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ सिर्फ मेरे लिए ही नहीं, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो इस टेक्नोलॉजी के मिस यूज की वजह से खतरे में आ गए है।

Leave a Reply

Next Post

इस्राइल की कार्रवाई नरसंहारक, जगाने के लिए और कितने लोगों की जान चाहिए, कांग्रेस का भाजपा पर हमला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 18 नवंबर 2023। गाजा में इस्राइली की नरसंहारक कार्रवाई की निंदा करते हुए, कांग्रेस पार्टी ने इस्राइली नेतृत्व की आलोचना की और भारतीय जनता पार्टी से गाजा के हालात पर काबू करने के लिए वैश्विक दबाव बनाने का आग्रह किया। कई देशों के दोहरे मानकों का […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला