मालदीव के नए राष्ट्रपति का शपथ लेते ही भारत विरोधी एक्शन,  कहा- वापस  बुला लो अपने सैनिक

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

माले 19 नवंबर 2023। मालदीव के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के 24 घंटे से भी कम समय के बाद मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को भारत  विरोधी एक्शन में मोदी  सरकार से उनके देश से भारतीय सैनिकों को ‘‘वापस” बुलाने का औपचारिक अनुरोध किया। मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, मुइज्जू ने कहा कि मालदीव के लोगों ने नयी दिल्ली से यह अनुरोध करने के लिए उन्हें ‘‘मजबूत जनादेश” दिया है। विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू और मुइज्जू की मुलाकात के दौरान मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत से यह अनुरोध किया। मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों की सही संख्या ज्ञात नहीं है।

भारत की ‘पड़ोस प्रथम नीति’ को रेखांकित करते हुए केंद्रीय मंत्री रीजीजू ने शुक्रवार को मालदीव के नए राष्ट्रपति के तौर पर मोहम्मद मुइज्जू के शपथग्रहण समारोह में देश का प्रतिनिधित्व किया। शुक्रवार को शपथग्रहण के तुरंत बाद, मुइज्जू ने जोर देकर कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उनका देश अपनी स्वतंत्रता और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए किसी भी ‘‘विदेशी सैन्य उपस्थिति से मुक्त रहे।” हालांकि, उन्होंने अपने संबोधन में किसी देश का नाम नहीं लिया। राष्ट्रपति कार्यालय ने यहां कहा, ‘‘बैठक में, राष्ट्रपति मुइज्जू ने औपचारिक रूप से भारत सरकार से मालदीव से अपने सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने का अनुरोध किया।

राष्ट्रपति ने कहा कि सितंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मालदीव के लोगों ने उन्हें भारत से यह अनुरोध करने के लिए एक मजबूत जनादेश दिया था और उम्मीद जताई कि भारत, मालदीव के लोगों की लोकतांत्रिक इच्छा का सम्मान करेगा।” रीजीजू के साथ बैठक के दौरान मुइज्जू ने आपातकालीन चिकित्सा स्थिति के दौरान सहायता प्रदान करने में दो हेलीकॉप्टरों की महत्वपूर्ण भूमिका को भी स्वीकार किया। भारत 2004 की सुनामी के साथ-साथ दिसंबर 2014 में यहां जल संकट के दौरान मालदीव की सहायता करने वाला पहला देश था।

बयान के मुताबिक, मुइज्जू और रीजीजू ने भारत के सहयोग से मालदीव में विभिन्न परियोजनाओं के कार्यान्वयन की प्रगति की भी समीक्षा की। इस बीच, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की विशेष दूत शेन यिकिन ने राष्ट्रपति मुइज्जू से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान शेन ने चीन-मालदीव की मित्रता को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया। शेन ने राष्ट्रपति को उनके शपथग्रहण पर बधाई दी और विश्वास जताया कि उनके कार्यकाल के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे।  

Leave a Reply

Next Post

गाजा के पीडितों के लिए भारत ने भेजी आपात सहायता सामग्री, C-17 विमान मिस्र के हवाई अड्डे के लिए रवाना

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गाजियाबाद 19 नवंबर 2023। गाजा के लिए आपातकालीन सहायता लेकर एयरफोर्स का दूसरा विमान मिस्र के एल अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ। सी-17 विमान गाजा में चल रहे इस्राइल-हमास युद्ध में फंसे नागरिकों के लिए 32 टन सहायता लेकर रविवार को रवाना हुआ।विदेश […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला