देश-दुनिया में गरबा की धूम, यूनेस्को की विरासत सूची में शामिल होने के बाद उत्सव के रंग में डूबे लोग

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 08 दिसंबर 2023। संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष इकाइयों में शामिल- यूनेस्को ने गुजरात के पारंपरिक गरबा डांस को सांस्कृतिक धरोहर माना है। यूनेस्को ने हाल ही में गरबा डांस को दुनियाभर में गौरवशाली उपलब्धि मानी जाने वाली सूची में शामिल किया है। इसी को लेकर फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) एनवाई-एनजे-सीटी-एनई ने कई सामुदायिक संगठनों और न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के समर्थन के साथ ‘क्रॉसरोड्स ऑफ द वर्ल्ड’ में एक स्मारक गरबा समारोह का आयोजन किया।

यहा है गरबा लोकप्रिय
बता दें, ‘गरबा’ गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित भारत के प्रमुख राज्यों में एक बहुत ही लोकप्रिय समूह लोक नृत्य है। अक्सर नवरात्रि के दौरान गरबा उत्सव मनाया जाता है। इसकी लोकप्रियता देश ही नहीं बल्कि विदेशों में काफी है। इसे संयुक्त अरब अमीरात (दुबई), संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और कई अन्य देशों में प्रवासी भारतीय प्रवासियों के बीच काफी पसंद किया गया है। गौरतलब है कि गरबा डांस को UNESCO की सूची में शामिल करने के लिए नॉमिनेट किया था। बुधवार को यूनेस्को के फैसले के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा था कि गरबा के रूप में देवी मां की भक्ति की सदियों पुरानी परंपरा न केवल जीवित है, बल्कि इसे आगे भी बढ़ाया जा रहा है। 

छह दिसंबर को किया था…

गौरतलब है कि मंगलवार को दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए बनाई गई यूनेस्को की अंतर सरकारी समिति की 18वीं बैठक शुरू हुई। इस दौरान अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (Intangible Cultural Heritage या आईसीएच) की सुरक्षा के लिए 2003 कन्वेंशन के तहत गरबा डांस को यूनेस्को की सूची में शामिल करने का एलान किया गया। इस फैसले के बाद उत्सव को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। इस समारोह में भाग लेने वालों को मुफ्त में यात्रा, जलपान और भागीदारी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए थे। यह कार्यक्रम गुजरात की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का एक अनूठा उदाहरण था, क्योंकि उपस्थित लोगों ने पारंपरिक गरबा पोशाक पहनी थी।

Leave a Reply

Next Post

एमपीसी ने रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा, आरबीआई गवर्नर ने की मौद्रिक नीति की घोषणा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 08 दिसंबर 2023। आरबीआई एमपीसी ने एक बार फिर रेपो रेटो को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है।एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर ने बताया कि वैश्विक अनिश्चितता के माहौल में भी भारतीय अर्थव्यवस्था ने मजबूती दिखाई है। बैंकों के बैलेंस शीट में […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद