टेस्ट सीरीज में सिर्फ दो मैच होने पर निराश हैं डिविलियर्स, बताया क्रिकेट की इस हालत का दोषी कौन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 जनवरी 2024। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म होने के बाद काफी बातें हो रही हैं। कई खिलाड़ियों का मानना है कि यह सीरीज चार या पांच मैच की होती तो रोमांच अलग स्तर का होता। शुरुआती मैच में दोनों टीमें एक-एक मुकाबला जीत चुकी थीं और आने वाले मैच बेहद रोमांचक होते, लेकिन सीरीज दो मैच में ही खत्म हो गई। वहीं, दक्षिण अफ्रीका को अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसके लिए पूरी तरह युवा टीम का एलान किया गया है। दक्षिण अफ्रीका टीम में सात खिलाड़ी ऐसे हैं, जो इस दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करेंगे। टीम के कप्तान नील ब्रांड भी इसी सीरीज में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। इस स्थिति के लिए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने टी20 क्रिकेट को दोषी ठहराया है। 

डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “मैं इस बात से खुश नहीं हूं कि तीसरा टेस्ट नहीं होगा। आपको इसके लिए दुनिया भर में चल रहे टी20 क्रिकेट को दोष देना होगा। मुझे नहीं पता कि किसे दोष दूं लेकिन मैं निश्चित रूप से महसूस कर रहा हूं कि कुछ गड़बड़ है। यदि आप सभी टीमों को प्रतिस्पर्धा करते हुए देखना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम कौन है, तो कुछ बदलना होगा। न्यूजीलैंड दौरे में दक्षिण अफ्रीका को दो टेस्ट मैच खेलने हैं। यह टेस्ट सीरीज दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग के साथ आयोजित होगी। दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग 10 जनवरी से 10 फरवरी के बीच खेली जाएगी। इस वजह से अफ्रीका के सभी बड़े खिलाड़ी इस टी20 लीग में खेल रहे हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए युवा खिलाड़ियों का चयन किया गया है। 

डिविलियर्स ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट दबाव में है और टी20 क्रिकेट की ओर झुकाव बढ़ रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 14 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा की। अनकैप्ड बल्लेबाज नील ब्रांड को कप्तान बनाया गया है। टीम में छह अन्य अनकैप्ड खिलाड़ी भी शामिल हैं। पहला टेस्ट चार फरवरी से जबकि दूसरा टेस्ट 13 फरवरी से शुरू होगा। डिविलियर्स ने कहा “इसने पूरे क्रिकेट जगत को स्तब्ध कर दिया है और यह स्पष्ट कर दिया है कि टेस्ट क्रिकेट दबाव में है, यहां तक कि वनडे क्रिकेट भी और पूरी प्रणाली टी20 क्रिकेट के इर्द-गिर्द घूम रही है। खिलाड़ी, बोर्ड और कोच जहां अधिक पैसा है वहीं की ओर रुख करेंगे।” आप उन्हें अपने परिवार के साथ अपने भविष्य के बारे में सोचने के लिए दोषी नहीं ठहरा सकते। अंततः यही होता है।

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए केपटाउन की पिच के बारे में बात करते हुए डिविलियर्स ने कहा, “मेरी राय में यह (केपटाउन) काफी स्टॉक-स्टैंडर्ड विकेट थी। मुझे याद है कि पहले दिन मैं वहां उछल-कूद कर रहा था। अगर आप पहले दिन के पहले सत्र में अपनी विकेट बचा पाते हैं तो, यह आसान हो जाता है। यदि आप उन खिलाड़ियों को देखते हैं जो अपने शॉट खेल रहे थे और इधर-उधर नहीं घूम रहे थे, तो वे अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे।” उन्होंने अंत में कहा, “मुझे याद है कि बेन स्टोक्स ने वहां दोहरा शतक लगाया था। मैंने खुद वहां कुछ शतक बनाए थे। आप वर्नन फिलेंडर, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज, कगिसो रबाडा जैसे गेंदबाजों को ऑफ स्टंप पर गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दे सकते।

Leave a Reply

Next Post

'मालदीव की सुरक्षा के लिए भारत महत्वपूर्ण', पीएम मोदी के लिए अपने ही देश के मंत्रियों से भिड़े पूर्व राष्ट्रपति

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 07 जनवरी 2024। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मालदीव के मंत्री द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों की निंदा की और राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सरकार को टिप्पणियों से दूर रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भारत मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला