काबुल: पहली बार सामने आया तालिबान का सर्वोच्च नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा, मदरसे में अपने लड़ाकों से की बात

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 31 अक्टूबर 2021। तालिबान का सर्वोच्च नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा पहली बार अपनी सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज कराई है। अखुंदजादा ने दक्षिणी अफगान शहर कंधार में अपने समर्थकों को संबोधित किया। अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी। अखुंदज़ादा 2016 से इस्लामी आंदोलन के आध्यात्मिक प्रमुख रहा है। लेकिन अगस्त में उसके समूह द्वारा अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा करने के बावजूद वह लोगों के सामने नहीं आया। हैबतुल्लाह अखुंदजादा अभी तक लो प्रोफाइल रहा है। इस वजह से तालिबान सरकार में उसकी भूमिका  पर अटकलें लगाई जा रही थीं। यहां तक कि अखुंदजादा की मौत की अफवाहें भी सामने आईं।
तालिबान अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को अखुंदजादा ने दारुल उलूम हकीमा मदरसे में अपने सैनिकों और लड़ाकों से बात की। कार्यक्रम में कड़ी सुरक्षा थी और कोई तस्वीर या वीडियो सामने नहीं आया, लेकिन तालिबान के सोशल मीडिया अकाउंट्स द्वारा दस मिनट की ऑडियो रिकॉर्डिंग साझा की गई।

अखुंदजादा ने तालिबान नेतृत्व के लिए अल्लाह का आशीर्वाद मांगा

अखुंदजादा जिसे ‘अमीरुल मोमिनीन’ या वफादार कमांडर के रूप में जाना जाता है और वह धार्मिक संदेश देता है। हालांकि असने अपने भाषण में राजनीति को नहीं छुआ, लेकिन तालिबान नेतृत्व के लिए अल्लाह का आशीर्वाद मांगा।

अफगानिस्तान में सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्ति है अखुंदजादा

तालिबान का सर्वोच्च नेता हिबतुल्ला अखुंदजादा इस समय अफगानिस्तान में सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्ति है। इसके बावजूद अभी तक वह लोगों से दूर परछाई की तरह रहता है। उसके बारे में कहा जाता है कि तालिबान के ही कई लोगों ने उसे कभी नहीं देखा है और बहुत कम लोग ही उससे मिल पाते हैं। इसके साथ ही वह सार्वजनिक रूप से भी जनता के सामने कभी नहीं आया था। तालिबान के सत्ता से बाहर रहने के दौरान हिबतुल्ला के पाकिस्तान के क्वेटा में रहने की खबरें सामने आई थीं। लेकिन अब कहा जा रहा है कि वह कांधार में रह रहा है। 

2016 में संभाली थी तालिबान की कमान, हाल ही में गया कांधार

उल्लेखनीय है कि हिबतुल्ला अखुंदजादा ने तालिबान की कमान मई 2016 में इसके पूर्व प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर की एक ड्रोन हमले में मौत हो जाने के बाद संभाली थी। राजनीतिक, सैन्य और धार्मिक मामलों में उसका आदेश अंतिम माना जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार कांधार के रहने वाले 22 वर्षीय जबीउल्लाह का कहना है कि अखुंदजादा दो सप्ताह पहले ही शहर में आया था। तालिबान के अफगानिस्तान पर नियंत्रण हासिल कर लेने के बाद इस इलाके में उसकी यह पहली यात्रा बताई जा रही है। इस दौरान उसके साथ कई सुरक्षा कर्मी भी थे।

Leave a Reply

Next Post

आंध्र प्रदेश: गो सम्मेलन में शामिल हुए बाबा रामदेव, बोले- 'गाय को घोषित किया जाए राष्ट्रीय पशु'

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव हैदराबाद 01 नवंबर 2021। गाय को एक बार फिर से राष्ट्रीय पशु घोषित किए जाने की मांग उठी है। इस बार योग गुरु बाबा रामदेव ने केंद्र सरकार से मांग की है कि गाय को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए। बाबा रामदेव का […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद