संघ प्रमुख भागवत बोले- दुनिया को जीतना नहीं, जोड़ना है भारतीय दर्शन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 13 फरवरी 2024। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि सबको साथ ले कर चलने की भारत की परंपरा और दर्शन दुनिया को जीतना नहीं जोड़ना सिखाती है। हमारी सामूहिक शक्ति दुनिया जीतने के लिए नहीं बल्कि उसे शांति की राह में ले जाने के लिए है। उन्होंने कहा, भोग को सत्य मानने के कारण अलग-अलग मोर्चे पर बेहाल दुनिया अब भारत की ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रही है। जिसने देखा है कि भारत ने कैसे अपने महान दर्शन और परंपराओं के सहारे क्रांति की जगह शांति और उत्क्रांति से बेहतर व्यवस्था का निर्माण किया था।

भगवान महावीर के 2550वें निर्वाण दिवस पर आयोजित कल्याणक महोत्सव में भागवत ने कहा कि सच्चे और शाश्वत सुख की तलाश में भारत व दुनिया की धारा अलग थी। दुनिया ने भोग को ही शाश्वत सच मान कर प्रतिस्पर्धा वाली व्यवस्था की नींव रखी। जहां आज भी जंगल का कानून चलता है। वहीं भारतीय परंपरा और दर्शन ने आंतरिक सुख की खोज की।

देश में एकता की ही विविधता
भागवत ने कहा कि हम न मानने और मानने वालों में भेद करने वालों में नहीं हैं। इसलिए सही अर्थों में देश में विविधता में एकता नहीं बल्कि एकता की ही विविधता है। देश में अलग-अलग वर्ग-संप्रदाय हैं। हालांकि शाश्वत सुख और आंतरिक सुख की सबकी परिभाषा एक है। इसलिए हम जीव में भेद नहीं करते।

राम फिर आए हैं
संघ प्रमुख ने कहा कि देश में रामराज की चर्चा होती है। कहा जाता है कि अयोध्या में कलह नहीं होता। जिस दिन मंथरा के द्वारा कलह की शुरुआत हुई, भगवान राम वनवास के लिए चले गए। भरत ने उनके सिंहासन पर चरण पादुका रख कर राज किया। भरत की पादुका बुद्धि टिकी रही तो राम 14 साल बाद वापस लौट आए। अब सैकड़ों साल बाद फिर भगवान राम आए हैं। ऐसे में हमें उन्हीं के रास्ते पर आगे चलने का संकल्प लेना है।

Leave a Reply

Next Post

चांदनी बार के लेखक' द्वारा निर्देशित फिल्म 'व्हाट ए किस्मत' 1 मार्च को होगी रिलीज़

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 14 फरवरी 2024। चांदनी बार के राष्ट्रीय पुरस्कार नामांकित लेखक श्री मोहन आज़ाद की कॉमेडी फिल्म ‘व्हाट ए किस्मत’ के ट्रेलर का सेलिब्रेशन क्लब में अनावरण किया गया। नवोदित निर्देशक मोहन आज़ाद के साथ अभिनेता युद्धवीर दहिया, वैष्णवी पटवर्धन, रोनित अग्रवाल, श्रीकांत मस्की, गायक […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला