वैगनर प्रमुख को जहर दिए जाने की आशंका, बाइडन ने ली चुटकी, बोले- अपने खाने को लेकर मैं सावधान रहूंगा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 15 जुलाई 2023। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने असफल सैन्य विद्रोह के कुछ ही दिनों बाद एक बैठक में वैगनर के भाड़े के सैनिकों को लड़ते रहने का अवसर दिया। साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन को एक अलग कमांडर के रूप में हटा दिया जाए। यह जानकारी एक रूसी अखबार ने दी। पुतिन ने शुरू में ही कहा था कि वह 23-24 जून के विद्रोह को कुचल देंगे, इसकी तुलना उस युद्धकालीन उथल-पुथल से की जा रही है जो 1917 की क्रांति की शुरुआत थी। लेकिन इसके कुछ ही घंटे बाद प्रिगोझिन और उसके कुछ लड़ाकों को बेलारूस जाने की अनुमति देने के लिए एक समझौता हुआ। उस सौदे के साथ-साथ दुनिया की सबसे कठिन युद्ध में भाड़े की सेनाओं में से एक वैगनर और एक पूर्व अपराधी और “पुतिन के शेफ” और रूस के सबसे शक्तिशाली भाड़े के सैनिक के प्रमुख के रूप में जाना जाने वाला प्रिगोझिन के भविष्य को लेकर रहस्य बना हुआ है।

क्रेमलिन ने सोमवार को कहा कि पुतिन ने विद्रोह के पांच दिन बाद 29 जून को एक बैठक में वैगनर कमांडरों और प्रिगोझिन के साथ बातचीत की थी। क्रेमलिन ने कहा, भाड़े के सैनिकों ने पुतिन के प्रति अपनी वफादारी की पुष्टि की।

वैगनर का कोई अस्तित्व नहीं: पुतिन
लेकिन रूस के शीर्ष समाचार पत्रों में से एक ने अपने सबसे अनुभवी क्रेमलिन संवाददाता की ओर से पुतिन के लिए की गई टिप्पणियों को प्रकाशित किया, जिसमें सुझाव दिया गया कि प्रिगोझिन और वैगनर समूह का भविष्य संदेह के घेरे में है। संवाददाता ने जब पुतिन से पूछा कि क्या वैगनर को एक लड़ाकू इकाई के रूप में संरक्षित किया जाएगा, तो उन्होंने कहा कि वैगनर का कोई अस्तित्व नहीं है। पुतिन ने कहा कि निजी सैन्य संगठनों पर कोई कानून नहीं है। इसका अस्तित्व ही नहीं है।

पुतिन की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर क्रेमलिन ने शुक्रवार को कहा कि वैगनर नाम की कोई कानूनी इकाई नहीं है और ऐसी कंपनियों की कानूनी स्थिति जटिल है जिस पर विचार करने की जरूरत है। इसके बाद पुतिन ने 35 वैगनर कमांडरों के साथ 29 जून की क्रेमलिन बैठक के बारे में विवरण दिया, जिसमें उन्होंने लड़ाई जारी रखने के लिए उनके लिए कई विकल्प का सुझाव दिया। इन विकल्पों में यह भी शामिल है कि एक वरिष्ठ वैगनर व्यक्ति जिसे उनके नामित डी ग्युरे “सेडोई” या “ग्रे हेयर” के नाम से जाना जाता है- कमान संभाल सकते हैं।

कौन होगा नया कमांडर?
यूरोपीय संघ के प्रतिबंध दस्तावेजों, फ्रांसीसी आधिकारिक दस्तावेजों, मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों और रूसी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, “सेडोई” एक वरिष्ठ वैगनर कमांडर आंद्रेई ट्रोशेव का उपनाम है। अफगानिस्तान और चेचन्या में रूस के युद्धों में एक बेहद अनुभवी ट्रोशेव पुतिन के गृह नगर सेंट पीटर्सबर्ग से हैं और उन्हें राष्ट्रपति के साथ तस्वीरों में दिखाया गया है।

रूसी अखबार ने पुतिन के हवाले से कहा, वे सभी एक जगह इकट्ठा हो सकते हैं और सेवा करना जारी रख सकते हैं। और उनके लिए कुछ भी नहीं बदलेगा। उनका नेतृत्व वही व्यक्ति कर रहा होगा जो उस समय उनका असली कमांडर रहा होगा। पुतिन ने कहा कि कई कमांडरों ने उनके सुझाव पर सहमति दी थी, लेकिन सबसे आगे बैठे प्रिगोझिन को यह नजर नहीं आया।

आप जो खाते हैं उसमें सावधानी बरतें: बाइडन
24 जून को दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव छोड़ने के बाद से प्रिगोझिन को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका को भी नहीं पता है कि प्रिगोझिन कहां है, लेकिन उन्होंने मजाक में कहा कि भाड़े के प्रमुख को जहर दिया जा सकता है। व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडन ने कहा कि अगर मैं उनकी जगह होता, तो मैं सावधान रहता कि मैंने क्या खाया। मैं अपने मेनू पर नजर रखता। उन्होंने आगे कहा, लेकिन सब मजाक कर रहे हैं… मुझे नहीं लगता कि हममें से कोई भी निश्चित रूप से जानता है कि रूस में प्रिगोझिन का भविष्य क्या है।

बता दें कि वैगनर ने 2014 में रूस को क्रीमिया पर कब्जा करने में मदद की थी। साथ ही सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों से लड़ाई की, मध्य अफ्रीकी गणराज्य और माली में अभियान चलाया और इस साल की शुरुआत में दोनों पक्षों के काफी नुकसान के साथ यूक्रेनी शहर बखमुत पर रूस को कब्जा दिलाया।

Leave a Reply

Next Post

सीमा की तरह प्रेम में पड़ बांग्लादेश से भारत पहुंची शापला; प्रेमी ने की बेचने की कोशिश

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कोलकाता 15 जुलाई 2023। पाकिस्तान से भारत आई पाकिस्तानी दुल्हन सीमा हैदर की चर्चा जोरों पर है। उसकी किस्मत अच्छी थी, उसे तो प्रेमी भी मिला और घर भी। लेकिन बांग्लादेश की शापला अख्तर को प्रेम के बदले मिला केवल धोखा। इतना ही नहीं अवैध […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद