‘भारत से अलग नहीं पीओके’, एस जयशंकर की पाकिस्तान को दो टूक- उस पार से गलत हरकत हुई तो करारा जवाब मिलेगा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

तिरुवनंतपुरम 05 अप्रैल 2024। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीओके और आतंकवाद को लेकर भारत का रुख स्पष्ट किया है। विदेश मंत्री का कहना है कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ भारतीय जनता पार्टी का नहीं बल्कि पूरे देश का रुख है। विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को लेकर मुख्य चिंता आतंकवाद है। ऐसे में अगर पड़ोसी देश की तरफ से सीमा पार कुछ भी गलत हरकत हुई तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम आतंकवाद को नजरअंदाज नहीं करेंगे और जब भी आतंकवाद पैर फैलाएगा तो हम इससे निपटेंगे क्योंकि ये ही हमारा रिकॉर्ड रहा है। 

पीओके के मुद्दे पर पूरा देश एकजुट 
तिरुवनंतपुरम में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि पीओके के मुद्दे पर यह किसी एक पार्टी की स्थिति नहीं बल्कि पूरे देश की स्थिति है। उन्होंने कहा कि इसे लेकर भारत की संसद ने एकजुट रुख अपनाया, देश के हर राजनीतिक दल ने उस रुख का समर्थन किया है। इसलिए हम यह कभी स्वीकार नहीं करेंगे कि पीओके भारत का हिस्सा नहीं है।

चीन के साथ चुनौतीपूर्ण संबंध 
चीन के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने स्वीकार किया कि भारत के पड़ोसी देश के साथ चुनौतीपूर्ण संबंध हैं लेकिन इसके लिए प्रतिस्पर्धा का रुख अपनाया जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि पाकिस्तान और चीन को छोड़कर बाकी पड़ोसियों के साथ भारत के रिश्ते काफी बेहतर हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश और श्रीलंका के लोग भारत के बारे में भला सोचते हैं क्योंकि उनके सबसे गहरे आर्थिक संकट के दौरान भारत खड़ा रहा। इसके अलावा नेपाल को टीके, उर्वरक और ईंधन देने में भारत ने अहम भूमिका निभाई। 

Leave a Reply

Next Post

परिवर्तनकारी सुधारों से युद्ध क्षमताओं को धारदार बनाएगी भारतीय सेना, नई तकनीक समेत इन बातों पर फोकस

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 अप्रैल 2024। भारतीय सेना का मानना है कि भविष्य में सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी युद्ध क्षमता को विकसित करना बेहद जरूरी है। इसके लिए ‘प्रतिद्वंदी बल’ के रूप में एक विशेष संगठन तैयार करने पर विचार किया जा रहा […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर