सब-लेफ्टिनेंट अनामिका पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बनीं, ‘गोल्डन विंग्स’ का तमगा मिला

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 09 जून 2024। सब-लेफ्टिनेंट अनामिका बी राजीव भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बन गई हैं। उन्होंने तमिलनाडु के अराक्कोनम में एक नौसैनिक वायु स्टेशन पर कठोर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद प्रतिष्ठित ‘गोल्डन विंग्स’ का तमगा प्राप्त किया है। वहीं, लद्दाख के पहले कमीशन प्राप्त नौसेना अधिकारी लेफ्टिनेंट जामयांग त्सेवांग ने भी सफलतापूर्वक एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

नौसेना ने शनिवार को कहा, शुक्रवार को 22 सप्ताह के गहन प्रशिक्षण के बाद नौसेना एयर स्टेशन आईएनएस राजाली में एक पासिंग आउट परेड समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय नौसेना के सभी 21 हेलीकॉप्टर पायलटों के अल्मा मेटर, एयर स्क्वाड्रन 561 में कठोर उड़ान और जमीनी प्रशिक्षण शामिल था। इन अधिकारियों में से सब-लेफ्टिनेंट राजीव और लेफ्टिनेंट सेवांग को पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर ने ‘गोल्ड विंग्स’ से सम्मानित किया। 

राजीव को इन हेलीकॉप्टरों को उड़ाने की दी जाएगी अनुमति
नौसेना ने एक बयान में कहा, लैंगिक समावेशिता और महिलाओं के लिए करियर के अवसरों के विस्तार के प्रति भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, सब-लेफ्टिनेंट अनामिका बी राजीव ने पहली महिला नौसेना हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में स्नातक करके इतिहास रचा। वहीं, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से पहले कमीशन प्राप्त नौसेना अधिकारी लेफ्टिनेंट जामयांग त्सेवांग ने भी सफलतापूर्वक एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। सब-लेफ्टिनेंट राजीव को सी किंग्स, एएलएच ध्रुव, चेतक और एमएच-60आर सीहॉक्स जैसे हेलीकॉप्टर उड़ाने की अनुमति दी जाएगी।

2018 में अवनी चतुर्वेदी ने रचा इतिहास
पिछले कुछ वर्षों में तीनों सेनाएं महिला कर्मियों को प्रमुख भूमिकाओं में तैनात करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। पिछले साल के अंत में, नौसेना ने महिला कर्मियों के लिए सभी भूमिकाएं-सभी रैंक के अपने दर्शन के अनुरूप नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया। 2018 में, भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा। उन्होंने अपनी पहली एकल उड़ान में मिग-21 बाइसन उड़ाया।

Leave a Reply

Next Post

"निश्चित रूप से समीक्षा की जरूरत है, अग्निवीर को खत्म करना चाहिए", केसी त्यागी के बयान पर बोले पप्पू यादव

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पटना 09 जून 2024। NDA सरकार के गठन से पहले जदयू ने अग्निवीर और UCC पर फिर से विचार करने की सलाह​ दी। पार्टी के प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि अग्निवीर योजना को लेकर मतदाताओं का एक वर्ग नाराज है। वहीं उनके इस बयान पर […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर