पूरा देश अग्निपथ योजना को अपना अपार समर्थन दे रहा: राजनाथ सिंह

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 18 अगस्त 2024। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को अग्निपथ योजना के लिए देश के भारी समर्थन की प्रशंसा की, जिसमें रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत के कदमों और एक प्रमुख रक्षा निर्यातक के रूप में इसकी उभरती स्थिति पर जोर दिया। रक्षा मंत्रालय द्वारा ‘रक्षा सूत्र- संदेश टू सोल्जर्स’ पॉडकास्ट के दौरान बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने देश की स्वतंत्रता को बनाए रखने में उनकी भूमिका के लिए भारतीय रक्षा बलों के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता भी व्यक्त की।

40,000 अग्निवीरों ने अपना प्रशिक्षण पूरा किया- सिंह 
राजनाथ सिंह ने कहा, “पूरा देश अग्निपथ योजना को अपना अपार समर्थन दे रहा है। इस पहल के माध्यम से युवाओं को बड़े पैमाने पर सेना में भर्ती किया जा रहा है। पहले दो बैचों में, 40,000 अग्निवीरों ने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और उन्हें इकाइयों में तैनाती आवंटित की गई है, प्रत्येक समूह में 100 महिलाएं शामिल हैं।” रक्षा विनिर्माण में भारत की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, “हम सशस्त्र बलों के लिए हथियार, तोप, टैंक, लड़ाकू जहाज, हेलीकॉप्टर, मिसाइल प्रणाली और बहुत कुछ के निर्माण में आत्मनिर्भरता की ओर लगातार बढ़ रहे हैं।

रक्षा निर्यात 21,000 करोड़ रुपये तक पहुंचा
मेक इन इंडिया के तहत हमारी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि भारत में बने हथियार हमारे सैनिकों के हाथों में हों।” रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि भारत, जो कभी मुख्य रूप से हथियारों के आयातक के रूप में जाना जाता था, अब खुद को एक महत्वपूर्ण निर्यातक के रूप में स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा, “वित्त वर्ष 2023-24 में हमारा रक्षा निर्यात 21,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।” रक्षा में आत्मनिर्भरता के महत्व को स्वीकार करते हुए उन्होंने इस वर्ष के केंद्रीय बजट में पर्याप्त आवंटन का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, “इस वर्ष 2024-25 के केंद्रीय बजट में रक्षा मंत्रालय को 6.22 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो सभी मंत्रालयों में सबसे अधिक है। आज हमारी सेनाएं अधिक सक्षम और आत्मनिर्भर बन रही हैं, जिसमें रक्षा खरीद का बड़ा हिस्सा मिल रहा है।” राजनाथ सिंह ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पिछले एक दशक में भारतीय कंपनियों से लगभग 6 लाख करोड़ रुपये के रक्षा उपकरण खरीदे गए हैं, जिससे देश का रक्षा उत्पादन दोगुना हो गया है।

भारत हमेशा से वैश्विक शांति का समर्थक रहा है- सिंह 
उन्होंने वैश्विक शांति स्थापना में भारत की भूमिका की सराहना करते हुए कहा, “भारत हमेशा से वैश्विक शांति का समर्थक रहा है। जब भी अवसर मिला है, भारत ने वैश्विक स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। देश की प्रगति के साथ-साथ हमारे सैनिकों ने भी वैश्विक शांति में योगदान दिया है।” रक्षा मंत्री ने भारतीय एथलीटों की उपलब्धियों को भी सराहा, खासकर हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में। उन्होंने कहा, “117 भारतीय एथलीटों ने भाग लिया, जिसमें स्टार भाला फेंक खिलाड़ी सूबेदार मेजर नीरज चोपड़ा भी शामिल थे, जिन्होंने रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया।”

Leave a Reply

Next Post

स्कूलों में बच्चों के बैग और डेस्क पर रखी जाएगी पैनी नजर, उदयपुर हिंसा के बाद सरकार का बड़ा कदम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव जयपुर 18 अगस्त 2024। राजस्थान में उदयपुर शहर के एक राजकीय विद्यालय में स्कूली बच्चों के विवाद में चाकूबाजी की घटना को गंभीरता से लेते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने राज्य के राजकीय एवं निजी विद्यालयों के संस्था प्रधानों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। निदेशक […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद