भिलाई स्टील प्लांट के आरएमपी -2 में भीषण आग से लाखों का नुकसान

indiareporterlive
शेयर करे

जमीन से 40 फीट ऊपर लगी आग, 60 फीट ऊपर तक दिखाई दे रही थीं लपटें

लाखों रुपए के पंप सहित ऑयल ड्रम जलकर खाक

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भिलाई 03 मार्च 2021। छत्तीसगढ़ स्थित भिलाई स्टील प्लांट (BSP) के RMP-2 (रिफेक्ट्री मटेरियल प्लांट-2) में बुधवार सुबह आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें 60 फीट ऊपर तक दिखाई दे रही थी। सूचना मिलने पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने करीब 500 लीटर फोम का इस्तेमाल कर डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया। हालांकि, इस दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है। कर्मचारियों ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई।

RMP-2 के किल्लन में बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे आग लगने के कारण BSP में हादसा हुआ है। वहां कच्चे लाइम स्टोन को पक्के में कन्वर्ट किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि इसी दौरान ईधन के केबल में शार्ट सर्किट हुआ और जमीन से करीब 40 फीट ऊपर आग लग गई। इसके साथ ही प्लांट में काले धुएं का गुबार भर गया और वहां अफरा-तफरी मच गई। फायरकर्मियों ने किसी तरह ऊपर जाकर आग पर काबू पाया।

क्लीनिंग प्रोसेस रुक गया, लाखों का नुकसान

इसकी चपेट में आने से पानी के पांच मोटर पंप और बड़ी संख्या में रखे ऑयल ड्रम, केबल जलकर खाक हो गए। इससे लाखों रुपए का नुकसान की आशंका है। फिलहाल लाइम स्टोन को क्लीन करने का प्रोसेस पूरी तरह से रुक गया है। वहीं BSP की ओर से एक जांच कमेटी भी बनाई गई है। जो आग शार्ट सर्किट होने के कारणों का पता लगाएगी। फिलहाल किल्लनन के ठंडे होने के बाद ईधन केबल को फिर से बदलने और जांच का काम शुरू होगा।

Leave a Reply

Next Post

नाक के जरिए ली जा सकेगी कोरोना वैक्सीन

शेयर करेअगले हफ्ते शुरू हो सकता है भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन का ट्रायल इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 मार्च 2021। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, अमित समेत कई हस्तियां वैक्सीन लगवा चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद