जन धन योजना के 10 साल पूरे, पीएम मोदी ने महिला लाभार्थियों की संख्या 30 करोड़ पार करने पर की सराहना

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 29 अग्रस्त 2024। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को जन धन योजना की भारी सफलता की सराहना की तथा पिछले 10 वर्षों में इसकी उल्लेखनीय और शानदार यात्रा में योगदान देने वालों के योगदान की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने narendramodi.in पोर्टल पर एक लंबा ब्लॉग पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने 2014 में योजना के शुभारंभ के दौरान आई चुनौतियों और संशय का विस्तृत ब्यौरा दिया, साथ ही पिछले 10 वर्षों में हासिल की गई आश्चर्यजनक वृद्धि के आंकड़ों के बारे में बताया तथा बताया कि किस प्रकार यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक बड़ा परिवर्तनकारी कदम साबित हुई।

उल्लेखनीय है कि 28 अगस्त 2014 को इसकी शुरूआत के बाद से प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के लाभार्थियों की संख्या 53 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, जिनमें से 55.6 प्रतिशत खाताधारक महिलाएं हैं। संख्या की दृष्टि से यह संख्या 30 करोड़ से अधिक है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका की सम्पूर्ण जनसंख्या के करीब है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने आरंभिक भाषण में लिखा, “मेरे लिए यह पहल महज एक नीति नहीं थी – यह एक ऐसे भारत के निर्माण का प्रयास था, जहां प्रत्येक नागरिक, चाहे उसकी आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो, को औपचारिक बैंकिंग तंत्र तक पहुंच प्राप्त हो।

पीएम ने योजना की सफलता का दो भागों में वर्णन किया
प्रधानमंत्री ने इस प्रमुख योजना की सफलता का दो भागों में वर्णन किया – एक, संख्याओं के बारे में और दूसरा, कि किस प्रकार इसने महिलाओं, दलितों और हाशिए के वर्गों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाया। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया, “आज 53 करोड़ से ज़्यादा ऐसे लोग हैं, जिन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वे बैंक में जाएँगे। इन खातों में 2.3 लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा जमा राशि है। 65 प्रतिशत से ज़्यादा खाते ग्रामीण या अर्ध-शहरी इलाकों में हैं, जिससे वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया महानगरों से बाहर जा रही है। लगभग 39 लाख करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष हस्तांतरण हुआ है। उन्होंने कहा, “दूसरा भाग प्रभावशाली संख्याओं से भी आगे जाता है।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “जहां तक ​​महिला सशक्तिकरण का सवाल है, जन धन योजना बहुत बड़ी बदलावकारी साबित हुई है। करीब 30 करोड़ महिलाओं को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा गया है। इसी तरह, इस योजना के लाभ और बैंक खाते के कारण मिलने वाले अन्य लाभों ने करोड़ों एससी, एसटी और ओबीसी परिवारों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। इससे मध्यम और नव-मध्यम वर्ग के परिवारों को भी लाभ मिला है।”

निर्बाध बैंकिंग सुविधा सभी के लिए सुलभ नहीं थी
उन्होंने कहा कि जनधन, JAM त्रिमूर्ति – जनधन, आधार और मोबाइल का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बन गया है। यह वह त्रिमूर्ति है जिसने भारत में, विशेष रूप से पिछले दशक के मध्य और बाद के वर्षों में, एक आश्चर्यजनक डिजिटल भुगतान क्रांति सुनिश्चित की। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 से पहले बैंक खाते खोलने में मौजूद चुनौतियों और जटिलताओं पर भी विचार किया और बताया कि आज के विपरीत, निर्बाध बैंकिंग सुविधा सभी के लिए सुलभ नहीं थी।

पीएम मोदी ने कहा, “आप में से कई लोग, खासकर युवा, सोच रहे होंगे – यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है? आखिरकार, इस युग में, बैंक खाता होना बहुत ही बुनियादी बात होगी और इसे सामान्य बात भी माना जाएगा। हालांकि, जब हमने 2014 में सत्ता संभाली, तो स्थिति बहुत अलग थी। आजादी के लगभग 65 साल हो चुके थे, लेकिन हमारे लगभग आधे परिवारों के लिए बैंकिंग तक पहुंच एक दूर का सपना था। वित्तीय सुरक्षा की अनुपस्थिति ने बहुत सारे सपनों को रोक दिया।” 

Leave a Reply

Next Post

सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश ने किया शिशु गृह का उद्घाटन, बोले- सुरक्षित और बेहतर माहौल बनाना मकसद

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 29 अगस्त 2024। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में शिशुगृह का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि यहां बच्चों के लिए खेलने की जगह, सोने की जगह और एक भोजन क्षेत्र है। शिशुगृह का एकमात्र उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद