बंधकों की हत्या पर गुस्से में वैश्विक नेता; बाइडन बोले- हमास को चुकानी होगी इसकी कीमत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वाशिंगटन 02 सितंबर 2024। गाजा में छह इस्राइली बंधकों की हत्या पर न सिर्फ इस्राइल के लोगों में गुस्सा है, बल्कि वैश्विक स्तर पर इसकी निंदा की जा रही है। कई वैश्विक नेताओं ने बंधकों की नृशंस हत्या पर दुख जताया है। साथ ही उन्होंने बंधकों की शीघ्र रिहाई और युद्वविराम समझौते पर सभी पक्षों से सहमति बनाने की अपील भी की है। वैश्विक नेताओं के ये बयान तब आए हैं जब एक दिन पहले रविवार को गाजा के राफा में एक सुरंग से 7 अक्टूबर को हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में से छह के शव बरामद किए गए थे।  इन लोगों की हत्या को लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने कहा कि यह जानना विनाशकारी है कि हमास द्वारा छह इस्राइली बंधकों को मार दिया गया, आस्ट्रेलिया के लोग सभी के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि हर निर्दोष जीवन मायने रखता है। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गाजा में हमास द्वारा बंधकों की हत्या को पर आक्रोश जताया। साथ ही उन्होंने तत्काल युद्धविराम और सभी बंधकों को रिहा करने का आह्वान किया।

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा कि हमास द्वारा गाजा में छह बंधकों की भयावह और संवेदनहीन हत्या से मैं पूरी तरह स्तब्ध हूं। इस भयानक समय में मेरी संवेदनाएं उनके प्रियजनों के साथ हैं। हमास को अब सभी बंधकों को रिहा करना होगा, और सभी पक्षों को तुरंत युद्धविराम समझौते पर सहमत होना चाहिए। 

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- हमास को करना होगा भुगतान
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इन हत्याओं पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि वह इससे निराश और क्रोधित हैं। उन्होंने कहा कि हम इसकी पुष्टि करते हैं कि एक शव अमेरिकी नागरिक हेरश गोल्डबर्ग पोलिन का है। वह उन निर्दोष लोगों में से एक थे, जिन पर पर सात अक्तूबर को इस्राइल में शांति के लिए एक संगीत समारोह में भाग लेने के दौरान बेरहमी से हमला किया गया था। उसने हमास के क्रूर नरसंहार के दौरान दोस्तों और अजनबियों की मदद करते हुए अपना हाथ खो दिया था। 

बाइडन ने कहा कि मैंने हेरश को सुरक्षित उनके पास लाने के लिए अथक प्रयास किया है और उनकी मौत की खबर से दुखी हूं। हमास नेताओं को इन अपराधों के लिए भुगतान करना होगा। हम शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए समझौते के लिए चौबीसों घंटे काम करते रहेंगें। 

वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जोर देकर कहा कि बंधकों की हत्या हमास की दुष्टता की पुष्टि करती है। उन्होंने सभी बंधकों की तत्काल रिहाई का आह्वान किया।

सुरंग से बरामद हुए थे छह शव
 बता दें कि इस्राइली सुरक्षा बलों ने गाजा से छह बंधकों के शव बरामद किए थे। जिन बंधकों के शव बरामद हुए हैं, उनमें एक अमेरिकी नागरिक हेरश गोल्डबर्ग पोलिन भी शामिल है। इस्राइली सेना ने बताया कि बंधकों के शव गाजा के शहर राफा में एक टनल से बरामद किए गए हैं। मृतकों की पहचान एडेन यरुशलमी (24), कार्मेल गाट (39), अलमोग सरुसी (26), एलेक्स लुबनोव (32) और ओरी डानिनो (25) शामिल हैं। इन लोगों के बारे में इस्राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी थी। मंत्रालय ने बताया कि बंधकों के शरीर पर कई गोलियों के घाव पाए गए। बंधकों की हत्या उनके शव परीक्षण से 48 से 72 घंटे पहले यानी गुरुवार से शुक्रवार सुबह के बीच की गई थी। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बंधकों की हत्या के बारे में बताया कि सैनिकों के पहुंचने से कुछ समय पहले हमास ने छह पीड़ितों की क्रूरतापूर्वक हत्या कर दी गई। 

पिछले साल से जारी है संघर्ष
पिछले साल सात अक्तूबर के बाद पहली बार इस्राइल के सबसे बड़े ट्रेड यूनियन फेडरेशन हिस्टाड्रट ने सरकार पर युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर करने को लेकर दबाव डालने के लिए आम हड़ताल का आह्वान किया। इस्राइली सेना द्वारा गाजा पर किए गए हमले में 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत चुकी है, जबकि 94 हजार से अधिक लोग घायल हैं। पिछले साल सात अक्तूबर को हमास ने इस्राइल पर हमला किया था, जिसमें 1,139 इस्राइली लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान हमास ने 250 लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ ले गए। 

Leave a Reply

Next Post

पक्के नागरिकों की नौकरी कच्ची क्यों? राहुल गांधी ने DTC कर्मचारियों से संवाद का वीडियो साझा किया

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 02 सितंबर 2024। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को डीटीसी कर्मचारियों की समस्याओं को रेखांकित किया और कहा कि जो लोग प्रतिदिन लाखों यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाते हैं, उन्हें बदले में केवल ‘अन्याय’ का सामना करना पड़ता […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद