दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया ने 1500 अतिरिक्त जवान रूस भेजे, दिसंबर तक 10 हजार भेजने की योजना

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

सियोल 23 अक्टूबर 2024। दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के प्रमुख ने बताया है कि उत्तर कोरिया ने अपने 1500 अतिरिक्त जवानों को रूस भेजा है। उत्तर कोरिया के ये जवान यूक्रेन मोर्चे पर रूस की मदद के लिए लड़ रहे हैं। इससे पहले बीते हफ्ते भी दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरियाई जवानों के यूक्रेन के मोर्चे पर लड़ने की बात कही थी। बुधवार को दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के प्रमुख चो ते यंग ने संसदीय समिति को इसकी जानकारी दी। बैठक के बाद दक्षिण कोरिया के सांसदों ने भी इसकी पुष्टि की। 

जून में दोनों देशों में हुआ था अहम सैन्य समझौता
दक्षिण कोरियाई खुफिया विभाग के प्रमुख चो ते यंग ने बताया कि दिसंबर तक उत्तर कोरिया अपने 10 हजार जवानों को रूस भेजने की तैयारी कर रहा है। बीते दिनों यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने भी दावा किया था कि उनके पास ऐसी सूचना है कि उत्तर कोरिया के 10 हजार जवान रूस की तरफ से युद्ध लड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं। बीते दो वर्षों में रूस और उत्तर कोरिया के संबंध बेहद मजबूत हुए हैं। जून में दोनों देशों ने एक अहम रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत दोनों देश किसी भी देश पर हमले की सूरत में एक दूसरे को तुरंत सैन्य सहायता देंगे। 

दक्षिण कोरिया को इस बात का है डर
दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के प्रमुख का ये भी दावा है कि उत्तर कोरिया ने अगस्त 2023 के बाद से करीब 13 हजार कंटेनर आर्टिलरी, मिसाइलें और अन्य हथियार रूस भेजे हैं। दक्षिण कोरिया को आशंका है कि यूक्रेन युद्ध में मदद के बदले रूस उत्तर कोरिया को अहम हथियार और तकनीक दे सकता है। साथ ही उन्हें आशंका है कि रूस, उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को भी मदद दे सकता है। हालांकि अभी तक अमेरिका और नाटो देशों ने उत्तर कोरिया द्वारा अपने सैनिकों को यूक्रेन मोर्चे पर भेजने की पुष्टि नहीं की है। अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें।

Leave a Reply

You May Like

दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया ने 1500 अतिरिक्त जवान रूस भेजे, दिसंबर तक 10 हजार भेजने की योजना....|....औद्योगिक एल्कोहल के उत्पादन पर केंद्र सरकार को झटका, नौ जजों की पीठ ने राज्यों के पक्ष में दिया फैसला....|....'भारत युद्ध नहीं, बल्कि संवाद और कूटनीति का समर्थन करता है', ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी....|....बजरंग पूनिया का भावुक खुलासा: 'जूनियर पहलवानों के आंसुओं ने बदल दी मेरी सोच, किसान और अग्निवीर आंदोलन ने दिया नया जीवन....|....अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय के तलाक की वजह बनी ये एक्ट्रेस...कहा- शादी किस्मत की.......|....इजरायल ने हिजबुल्लाह के सारे प्रमुख नेताओं का किया सफाया,  एयर स्ट्राइक में चीफ नसरल्लाह का उत्तराधिकारी साफीद्दीन भी ढेर....|....हेमंत सोरेन का बड़ा हमला, 'चुनाव से पहले झूठे वादे कर जनता को गुमराह कर रहे भाजपा के नेता'....|....पूर्णिया में बड़ा रेल हादसा टला, यात्रियों की जान बची; जोगबनी जा रही ट्रेन के साथ हुआ ऐसा....|....औद्योगिक एल्कोहल के उत्पादन पर केंद्र सरकार को झटका, नौ जजों की पीठ ने राज्यों के पक्ष में दिया फैसला....|....लेंगपुई हवाई अड्डा वायुसेना को देने पर सियासत, विपक्षी पार्टी MNF बोली- फैसले का अंत तक विरोध करेंगे