उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने किया तोंगपाल पशु चिकित्सालय का उद्धघाटन

indiareporterlive
शेयर करे

हितग्राहियों को बटेर एवं चेक देकर किया लाभान्वित

इंडिया रिपोर्टर लाइव

सुकमा, 11 सितंबर 2020। छत्तीसगढ़ के उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने आज तोंगपाल  के नवीन पशु चिकित्सालय भवन तोंगपाल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती बेनमती ठाकुर एवं तोंगपाल के सरपंच मदन नाग अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

सुकमा जिले में चलाए जा रहे बैकयार्ड कुक्कुट पालन एवं बटेर पालन योजना की प्रशंसा करते हुए मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि इस योजना से ग्रामीण महिलाएं आर्थिक गतिविधियों से जुड़कर आत्म निर्भर बन रहे हैं। उद्घाटन कार्यक्रम में कवासी लखमा के द्वारा स्व-सहायता समूहों की 50 महिलाओं को बटेर पालन योजना के तहत बटेर एवं दाना का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि कुक्कुट पालन एवं बटेर पालन योजना महिला स्व-सहायता समूहों के लिए अच्छी आमदनी प्राप्त कर आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने के साथ ही महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने मे सहायक है। उन्होंने योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों को बटेर के अच्छे रख रखाव के लिए सुझाव देते हुए शुभकामनाएं दी।

इसी तारतम्य में नर बकरा वितरण योजनान्तर्गत हितग्राहीयों को 4000 रूपये का चेक प्रदाय किया गया। इसके साथ ही मादा वत्सपालन योजना के अंतर्गत कृत्रिम गर्भाधान से उत्पन्न मादा वत्सों के भरण पोषण हेतु चार महिला हितग्राहियों को 15000 रुपये का चेक श्री लखमा ने प्रदान किया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी पशुपालकों एवं ग्रामीणों को बधाई देते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ ले कर अपनी आजीविका को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने अपने उद्धबोधन मे कहा की मुर्गीपालन व बकरा पालन के लिए शेड बनाने हेतु प्रस्ताव बस्तर विकास प्राधिकरण को भेजें जिसे त्वरित स्वीकृति की कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी डॉ एस.जहीरुद्दीन एवं  विभागीय कर्मचारियों सहित ग्रामीण, पशुपालक और जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

बाढ़ प्रभावित लोगों ने की पुलिस के सहयोग की प्रशंसा,‘संवेदना‘ अभियान से मिली पुलिस को नई पहचान

शेयर करे पंकज गुप्ता रायपुर, 11 सितम्बर 2020(इंडिया रिपोर्टर लाइव)। पिछले अगस्त महीने के अंतिम दिनों में प्रदेशभर में भारी वर्षा हुई जिसके कारण महानदी के बढ़ते जल स्तर ने रायगढ़ जिले के पुसौर, सरिया, सारंगढ़ क्षेत्र के 50 से अधिक गांवों को अपनी चपेट में ले लिया और इन गांवों […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला