मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया योजनाओं का शुभारम्भ

indiareporterlive
शेयर करे

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तीसरे किस्त का अंतरण

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बेमेतरा 01 नवम्बर 2020। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आज 01 नवम्बर 2020 को राजधानी रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास मे राज्योत्सव का कार्यक्रम दो चरणों मे आयोजित किया गया, जिसके प्रथम चरण मे लोकसभा सांसद राहुल गांधी एवं द्वितीय चरण मे छ.ग. की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके वर्चुअल रुप से शामिल हुए। राज्य स्थापना दिवस के इस शुभ अवसर पर बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तायल, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, अनुविभागीय दण्डाधिकारी दुर्गेश कुमार वर्मा जिला पंचायत के स्वान कक्ष मे वाईस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्योत्सव के प्रथम चरण मे अपने जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे मे छ.ग. के लोगों को अवगत कराया, इस दौरान उन्होने आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना का शुभारंभ किया जिसके प्रथम चरण में 52 इंग्लिश मीडियम स्कूल राज्य में शुरू किए जा रहे हैं। आगामी शिक्षा सत्र से 100 और नये इंग्लिश मीडियम स्कूल ब्लॉक मुख्यालयों में खोले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में जन्मे स्वामी आत्मानंद की स्मृति को अक्षुण्य बनाए रखने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार ने उनके नाम से इंग्लिश मीडियम में राज्य के बच्चों को सहजता से शिक्षा उपलब्ध कराने की सराहनीय पहल की है। साथ ही मोबाईल हॉस्पिटल सह लेबोरेटरी, फोर्टिफाईड राईश वितरण योजना का भी शुभारंभ किया। इसके पश्चात श्री बघेल ने इस कार्यक्रम मे जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित “छत्तीसगढ़ विचार माला” के विमोचन के साथ ही टुरिज्म रिसार्ट का लोकार्पण तथा राम वन-गमन पथ टुरिज्म सर्किट का शिलान्यास किया।

भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति, संस्कार, संसाधनों को पुनर्जीवित करने के साथ ही नागरिकों के लिए सुलभ और सुचारू प्रशासन व्यवस्था लागू करने की पहल की है। यहां के जल, जंगल, जमीन को सहेज कर उसका लाभ स्थानीय लोगों तक पहुंचाने की शुरूआत कर दी गई है। वनवासियों को वन अधिकार पट्टे और तेंदू पत्ता बोनस के माध्यम से उनका अधिकार दिया गया है। बस्तर संभाग में वर्षों से लंबित बोधघाट बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना का काम आगे बढ़ा है। गांवों की अर्थव्यवस्था मजबूत बनाने के लिए सुराजी गांव योजना में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी को सहेजने का काम किया जा रहा है। कर्ज माफी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना ने छत्तीसगढ़ में किसानों को संबल प्रदान किया है।

राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 18.38 लाख किसानों के खाते मे तीसरे किस्त की राशि का अंतरण किया गया, चावल मुद्रा योजना एवं चिकित्सा के क्षेत्र मे मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया गया इस योजना का लाभ छ.ग. के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के स्लम लोगों का मिलेगा, इसके अन्तर्गत कैम्प लगाकर एवं घर पहुँच सेवा देकर बीमार लोगों का और राज्य के 30 नगरीय स्लम एरिया मे मोबाईल हॉस्पिटल सह लेबोरेटरी की सहायता से इलाज किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने छ.ग. के उद्योगों का जिक्र किया और इसके अन्तर्गत एथेनॉल प्लांट को किसानों के हित मे बताया। राज्योत्सव के दूसरे चरण मे राज्य अलंकरण सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। भूपेश बघेल ने अपने संदेश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धंातों के अनुरूप ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हुए गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के मूलमंत्र पर चलकर सभी के सहयोग से पुरखों की कल्पना के अनुरूप राज्य का निर्माण और विकास करने का संकल्प दोहराया है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया शासकीय प्रकाशनों के संग्रह पोर्टल का शुभारंभ

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 01 नवम्बर 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राज्योत्सव के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न विभागों सहित जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर प्रकाशित पुस्तकों प्रशासकीय प्रतिवेदनों एवं अन्य प्रकाशनों के संग्रहण के लिए तैयार वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद