सर्दियों के मौसम में मटर खाने के फायदे, कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

सर्दियों के मौसम में मटर का स्वाद और बढ़ जाता है. मटर खाने में स्वादिष्ट तो लगते हीं है, ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं. मटर में विटामिन A, B-1, B-6, C और K पाया जाता है, इसलिए इसे विटामिन का पावरहाउस भी कहा जाता है. मटर में कैलोरी बहुत कम और फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं मटर खाने के फायदे.

मटर खाने के फायदे

सौंदर्य बढ़ाने में मटर का इस्तेमाल

कई लोग, या फिर महिलाएं प्रायः अपना सौंदर्य बढ़ाने के लिए, पता नहीं कितने प्रकार के उपायों को आजमाती हैं। ऐसे में आप मटर का प्रयोग  कर सौंदर्य लाभ ले सकते हैं। भुनी हुई मटर, तथा नारंगी के छिलकों को दूध में पीस लें। आपको इसे उबटन को शरीर पर लगाना है। इससे आपकी त्वचा में निखार आता है।

भूख को बढ़ाने के लिए मटर का उपयोग

कई लोग भूख की कमी होने की शिकायत करते हैं। ऐसे लोग हरी मटर का लाभ ले सकते हैंं। हरी मटर में अरहर, दालचीनी तथा इलायची मिला लें। इसका जूस बना लें। इसका सेवन करने से भूख बढ़ जाती है।

घाव सुखाने के लिए मटर का प्रयोग

घाव को सुखाने के लिए भी मटर का इस्तेमाल बहुत लाभ पहुंचाता है। आप मटर , मसूर, गेहूं तथा हरेणु (छोटी मटर) को बराबर-बराबर मात्रा में मिला लें। इसे पीस लें, और लेप के रूप में घाव पर लगाएं।

त्वचा रोग में फायदेमंद 

आप त्वचा रोग में भी मटर का उपयोग कर लाभ ले सकते हैं। सबसे पहले आप मटर का काढ़ा बनाएं, फिर इससे त्वचा पर जहां विकार हैं, वहां धोएं। इससे त्वचा के विकारों में फायदा होता है।

सूजन की समस्या में मटर का उपयोग

सूजन का उपचार करने के लिए भी मटर का उपयोग किया जाता है। ठंड के मौसम में जिस किसी व्यक्ति की अंगुलियों में सूजन आ जाती है, वे सबसे पहले मटर का काढ़ा बना लें। इस काढ़े में सरसों का तेल मिला लें। इससे सूजन वाली अंगुलियों को धोएं। सूजन ठीक हो जाती है।

दिल की बीमारियों को दूर रखता है

मटर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम दिल को स्वस्थ रखते हैं। मटर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाता है। मटर शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. मटर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट भी दिल के लिए अच्छा माना जाता है।    

हड्डियों के लिए जरूरी

मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन K जरूरी होता है।  विटामिन K शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है। उबली हुई एक कप हरी मटर में विटामिन K-1 का 46 फीसदी RDA होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Next Post

मास्क ही सुरक्षा कवच है अभी कोरोना के खिलाफ

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 24 नवंबर 2020। कोरोना संक्रमण के इस दूसरे दौर में फिलहाल हम सबको तीन आसान उपाय ही बचा सकते हैं। अगर ईमानदारी से इनका पालन किया जाए तो संक्रमण से बचा जा सकता है। मेकाहारा के विशेषज्ञ चिकित्सक डाॅ ओ पी सुंदरानी का मानना […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर