पेट से लेकर त्वचा रोगों में भी फायदेमंद है काली मूसली जाने इसके उपयोग से होने वाले फायदे

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

काली मूसली एक आयुर्वेद पौधा है। इसकी जड़ को ही मूसली कहा जाता है। यह मूसली सफेद और काली दो तरह की होती है। काली मूसली यौन रोगों में बहुत फायदेमंद है। चूंकि काली मूसली की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे बिना आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से नहीं लेना चाहिए। काली मूसली बुखार, आंतों की कमजोरी, पेट दर्द, दमा, खांसी आदि रोगों में फायदेमंद है। यह भारत में सभी स्थानों पर पाई जाती है। काली मूसली के पत्ते व जड़ फायदे में आते हैं। काली मूसली की जड़ें बाहर से काले भूरे रंग की और अंदर से सफेद होती हैं। काली मूसली के फूल पीले होते हैं।

काली मूसली के फायदे

किडनी इंफेक्शन को कम करने में

किडनी से संबंधित समस्याओं को भी दूर करती है काली मूसली। यदि आपके पेट के दोनों तरफ या कमर में दर्द रहता है, तो आप काली मूसली का सेवन कर सकते हैं। काली मूसली का पाउडर आप तुलसी की पत्तियों के रस के साथ मिलाकर खाएं रेनल कॉलिक (Renal colic) में लाभ होगा। किडनी में होने वाले इंफेक्शन के खतरे को भी कम करती है काली मूसली।

मूत्र संबंधी रोगों में फायदेमंद

बार-बार पेशाब का आना, पेशाब करते समय दर्द होना, पेशाब करते समय जलन होना आदि कई रोग मूत्र रोगों में शामिल होते हैं।इन रोगों से निजात दिलाने में काली मूसली बहुत फायदेमंद है। इसके लिए काली मूसली का चूर्ण और समान मात्रा में  मिश्री का सेवन गुनगुने पाने के साथ करना है। ऐसा करने से समस्या में आराम मिलेगा।

पेट के रोगों को करे दूर

पेट में गैस बनना, अफरा हो जाना, अपच होन जाना आदि रोगों में काली मूसली फायदेमंद है। इन रोगों से निजात पाने के लिए काली मूसली के चूर्ण में दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से परेशानी में आराम मिलता है। पेट के कई रोग गलत खानपान की वजह से भी होते हैं। खाद्य पदार्थों में बढ़ते मैदा के प्रकोप से पेट संबंधी परेशानियां बेवजह बढ़ती हैं। गांधी जी हमेशा कहा करते थे कि नियंत्रित रूप से खाना खाया जाए तो पेट के रोगों से छुटकारा मिल सकता है। और दवाओं का सेवन नहीं करना पड़ेगा।

कमर दर्द से छुटकारा

लंबे समय बैठने या ज्यादा काम करने या कम एक्सरसाइज की वजह से कमर में दर्द होने लगता है। कमर दर्द की अन्य वजह भी हो सकती हैं। किडनी रोग के कारण भी कमर में दर्द होता है। काली मूसली किडनी रोग और कमर में दर्द को ठीक करती है। इसके लिए आपको काली मूसली (Black musli uses) के चूर्ण को तुलसी के पत्तों के रस के साथ सेवन करना है।

त्वचा की समस्याओं को करे दूर

बदलते मौसम के साथ तो वहीं, हार्मोनल बदलाव की वजह से त्वचा संबंधी परेशानियां होती हैं। चेहरे पर मुहांसे, चकत्ते, घमोरियां, रंग का दबना, एक्ने जैसा परेशानियां देखने को मिलती हैं। इन परेशानियों से छुटकारा दिलाने में काली मूसली फायदेमंद (Benefits of kali musli) है। इसके लिए काली मूसली की जड़ को पीसकर उसमें थोड़ा दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर निखार आएगा। त्वचा संबंधी परेशानियां दूर होंगी।

खुजली को दूर करे काली मूसली

गर्मी के मौसम में चेहरे पर खुजली या शरीर के किसी भी अंगर पर खुजली की परेशानी हो जाती है। इस परेशानी का घरेलू इलाज है काली मूसली। इसके लिए काली मूसली की जड़ को पीसकर चेहरे पर लगाना खुजली की परेशानी चली जाएगी। तो वहीं, त्वचा संबधी अन्य परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। 

यौन शक्ति को बढ़ाए

जिन लोगों में यौन क्षमता की कमी हो गई है, वे लोग काली मूसली का प्रयोग किसी योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह में कर सकते हैं। आजकल की बढ़ती समस्या के रूप में यौन विकार आ रहे हैं, इन विकारों से छुटकारा दिलाने में काली मूसली फायदा करती है।

Leave a Reply

Next Post

'हेरा फेरी' फिल्म के 21 साल पूरे, अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी ने पुराने दिनों को किया याद

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव अक्षय कुमार , सुनील शेट्टी और परेश रावल की मोस्ट पॉपुलर कॉमेडी फिल्म ‘हेरा फेरी’ आज भी सबको खूब हंसाती है। इस फिल्म ने लोगों के दिलों में इस कदर जगह बनाई है की अब हर कोई ‘हेरा फेरी 3’ (Hera Pheri 3) की डिमांड […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच