राज्यों में दूसरे देशों जैसा तनाव! मिजोरम बॉर्डर पर 4 हजार सैनिक तैनात करेगा असम, केंद्र ने बुलाए मुख्य सचिव

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 28 जुलाई 2021। असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को लेकर खूनी झड़प होने के बाद भी हालात सामान्य नहीं हैं। दोनों राज्यों के बीच सीमा पर अब भी तनाव बना हुआ है। इस बीच असम सरकार ने मिजोरम की सीमा पर 4,000 सैनिकों की तैनाती का फैसला लिया है। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से दोनों राज्यों के बीच तनाव को खत्म करने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने बुधवार को असम और मिजोरम के मुख्य सचिवों और डीजीपी की बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में दोनों राज्यों के बीच शांति का फॉर्मूला निकालने पर बात होगी। 

मंगलवार को संसद में दिए बयान में गृह मंत्रालय की ओर से इस विवाद को लेकर कहा गया कि राज्यों के बीच मतभेद बातचीत और आपसी सहयोग से ही सुलझ सकते हैं। केंद्र सरकार इन विवादों को हल करने के लिए मध्यस्थ के तौर पर अपनी भूमिका अदा कर सकती है। असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा है कि वह इनर लाइन फॉरेस्ट रिजर्व में अतिक्रमण का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। इसके अलावा मिजोरम सीमा पर 4,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। यही नहीं बेहद सख्त लहजा अपनाते हुए हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि वह असम की एक इंच जमीन भी पड़ोसी राज्यों की ओर से अतिक्रमण नहीं होने देंगे। 

असम के सीएम ने कहा, ‘सैटलाइट इमेजों से पता चलता है कि झूम खेती के लिए सड़कों का निर्माण किया जा रहा है और जंगल साफ कर दिया गया है। सीमा के आसपास यह काम किया जा रहा है, जिसकी परमिशन नहीं दी जा सकती। हम सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे ताकि जंगलों की सुरक्षा की जा सके। इसके अलावा हम 4,000 कमांडोज की भी तैनाती करेंगे।’ वहीं सीआरपीएफ के सूत्रों का कहना है कि फोर्स की ओर से हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंगलवार को सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह ने सीनियर अफसरों की एक मीटिंग बुलाई थी, जिसमें हिंसा वाले इलाकों में शांति स्थापित करने को लेकर बात की गई।

Leave a Reply

Next Post

झारखंड: धनबाद में ऑटो से टक्कर मारकर जज की हत्या, तीन संदिग्ध गिरफ्तार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रांची 29 जुलाई 2021। धनबाद के जिला एवं सत्र न्यायाधीश अष्टम उत्तम आनंद को टक्‍कर मारकर उनकी मौत की वजह बने ऑटो को गिरिडीह से बरामद कर लिया गया है। पुलिस ने इस मामले में ऑटो ड्राइवर सहित 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला