केरल में बारिश जारी रहने बाढ़ का कहर और बढ़ा, 10 बांधों के लिए जारी हुआ ‘रेड अलर्ट’

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

तिरुवनंतपुरम 19 अक्टूबर 2021। केरल में भारी बारिश के चलते कई बांधों में जलस्तर काफी बढ़ गया है। सोमवार को राज्य के दस बांधों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए कक्की डैम के दो द्वार खोलने का निर्णय लिया गया। इससे दक्षिण और मध्य केरल की कई नदियों का जलस्तर बढ़ना तय है। पतनमतिट्टा जिला कलेक्ट्रेट में बारिश से उपजी स्थिति की समीक्षा के बाद राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने यह जानकारी दी।राजस्व मंत्री राजन ने बताया कि रविवार शाम से बारिश के कहर में कमी के बावजूद पतनमतिट्टा स्थित कक्की बांध में पानी कर स्तर खतरे के निशान से काफी ऊपर चला गया है। उन्होंने कहा कि 20 से 24 अक्तूबर के बीच राज्य में एक बार फिर भारी बारिश का अनुमान है। ऐसे में बांध से 100 से 200 क्यूमेक्स पानी छोड़ना अनिवार्य हो गया है। यदि ऐसा नहीं किया गया तो स्थिति और खराब हो सकती है। राजस्व मंत्री के मुताबिक कक्की बांध खोलने से पम्पा नदी का जलस्तर 15 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है। इस कारण सबरीमाला के भगवान अयप्पा मंदिर में थुला मासम पूजा के लिए शुक्रवार से शुरू तीर्थयात्रा रोक दी गई है। राजन ने कहा, मौजूदा हालात में तीर्थयात्रा की अनुमति देना संभव नहीं। अगर पम्पा नदी में जलस्तर और बढ़ गया तो तीर्थयात्रियों को वहां से सुरक्षित निकालना मुश्किल हो जाएगा।

प्रशासन ने तटीय इलाका खाली कराया

राजन ने बताया कि एनडीआरएफ की टीमें पम्पा नदी के तट पर बसे लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाने के अभियान में जुटी हैं। जरूरत पड़ने पर हवाई मार्ग से लोगों को निकालने की तैयारी है। केरल के जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टीन ने बताया कि पेरियार नदी पर बने इडुक्की डैम का जलस्तर सोमवार सुबह 2396.86 फुट पर पहुंच गया, जबकि बांध की पूर्ण क्षमता 2403 फुट है। मंगलवार सुबह तक इसके 2398.86 फुट पर पहुंचने का अनुमान है। ऐसे में क्षेत्र के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। बांध में पानी के स्तर को काबू में रखने के लिए उसके दो दरवाजों को खोलने का फैसला किया गया है।

बाढ़ के बीच बड़े बर्तन में बैठकर रचाया ब्याह

केरल में भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं के बीच एक अच्छी खबर आई है। सोमवार को यहां पेशे से एक स्वास्थ्यकर्मी जोड़ा जलमग्न सड़कों से जूझते हुए एल्युमीनियम के एक बड़े बर्तन में बैठकर शादी की रस्में अदा करने के लिए पहुंचे। इसके बाद दोनों शादी के बंधन में बंध गए। इनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। थलावडी में एक मंदिर के निकट जलमग्न शादीघर में दोनों की शादी हुई। इस दौरान गिनती के ही रिश्तेदार आए थे। आकाश और ऐश्वर्या खाना पकाने के बड़े बर्तन में बैठकर शादीघर पहुंचे। नवविवाहित जोड़े ने बताया कि शादी सोमवार को तय थी और शुभ मुहुर्त की वजह से वे इसे टालना नहीं चाहते थे।

Leave a Reply

Next Post

चीन का तालिबानी फरमान, बच्चों की गलतियों की सजा मां-बाप को देगी जिनपिंग सरकार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बीजिंग 19 अक्टूबर 2021। चीन ऐसे कानून को लागू करने की तैयारी कर रहा है जिसमें बच्चों की गलतियों के लिए उनके मां-पिता को कसूरवार ठहराया जाएगा। चीन की संसद शिक्षा संवर्धन कानून के एक मसौदे पर विचार करेगी जो मां-पिता को अपने बच्चों के बुरे व्यवहार […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला