रूस के अलावा कहीं से और से हथियार खरीदना बहुत ‘महंगा सौदा’.. भारत की अमेरिका को दो टूक

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 08 अप्रैल 2022। भारत और अमेरिका के बीच 11 अप्रैल को ‘टू प्लस टू’ वार्ता होगी। यह दोनों देशों के बीच चौथे मंत्रिस्तरीय बातचीत। इस बातचीत में रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन तथा विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर की मेजबानी करेंगे। इस बेहद अहम बैठक को लेकर भारत अमेरिका के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने पर बातचीत को लेकर आशावादी है। इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि ये वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन में रूसी युद्ध की आलोचना करने की अनिच्छा पर नई दिल्ली को फटकार लगाने में बाइडेन प्रशासन अधिक मुखर हो गया है।

मामले के परिचित लोगों ने बातचीत की संवेदनशीलता के कारण नाम न छापने की शर्त पर कहा कि रूस से हथियारों और रियायती तेल की खरीद के परिणामों के बारे में भारत को चेतावनी देने वाले वाशिंगटन के हालिया सार्वजनिक बयान दोनों पक्षों के बीच निजी चर्चा के विपरीत हैं। सूत्रों ने पिछले महीने नई दिल्ली में अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री विक्टोरिया नुलैंड के साथ बातचीत का हवाला दिया, जिन्होंने हथियारों के वैकल्पिक स्रोतों को खोजने में मदद की पेशकश की, जिनका इस्तेमाल भारत द्वारा पड़ोसी पाकिस्तान और चीन का मुकाबला करने के लिए किया जा सकता है।

भारत की अमेरिका को दो टूक

मामले से परिचित लोगों के अनुसार, भारत ने नूलैंड को साफ कह दिया है कि रूसी हथियारों के विकल्प बहुत महंगे थे। भारत ने अमेरिकी दूत से कहा कि उसके लिए रूस के अलावा कहीं और से हथियार खरीदना बहुत ‘महंगा सौदा’ है। इसके अलावा, रूसी कंपनियां भारतीय कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए अधिक इच्छुक हैं, जिसमें कुछ टेक्नोलॉजी ट्रांसफर भी शामिल हैं, जबकि अमेरिकी रक्षा कंपनियां ऐसा करने के लिए अनिच्छुक हैं।

भारत के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका और भारत के विदेश और रक्षा मंत्री पहले टू-प्लस-टू संवाद के लिए सोमवार और मंगलवार को वाशिंगटन में मिलेंगे। लोगों ने कहा कि रक्षा सहयोग के अलावा, व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर हमले और उसके बाद लग रहे प्रतिबंधों पर भी इन बैठकों में चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुतिन की आलोचना करने की अनिच्छा को लेकर हाल के हफ्तों में अमेरिका और भारत के बीच तनाव बढ़ गया है, जिसने चीन के प्रभाव का मुकाबला करने में दो देशों के बीच एक उभरती सुरक्षा साझेदारी को जटिल बना दिया है।

बुधवार को, अब तक की सबसे तीखी भाषा में, बाइडेन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार, ब्रायन डीज ने कहा कि अमेरिका ने भारत से कहा है कि मॉस्को के साथ “अधिक स्पष्ट रणनीतिक जुड़ाव” के परिणाम “महत्वपूर्ण और दीर्घकालिक” होंगे। व्हाइट हाउस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल के निदेशक डीज ने संवाददाताओं से कहा, “निश्चित रूप से ऐसे क्षेत्र हैं जहां हम आक्रमण के संदर्भ में चीन और भारत दोनों के फैसलों से निराश हुए हैं। भारत के विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने बुधवार को मास्को के साथ नई दिल्ली के संबंधों के महत्व को फिर से रेखांकित किया। विदेश मंत्री ने संसद को बताया कि रूस “विभिन्न क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भागीदार” है। उन्होंने कहा, “अन्य सभी देशों की तरह, हम भी यूक्रेन में रूस के युद्ध के निहितार्थ का आकलन कर रहे हैं।” और “यह तय कर रहे हैं कि हमारे राष्ट्रीय हित के लिए सबसे अच्छा क्या है।

Leave a Reply

Next Post

श्रीलंका में अप्रैल तक खत्म हो जाएगा पेट्रोल-डीजल! भारत की भेजी मदद भी पड़ रही कम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कोलंबो 08 अप्रैल 2022। श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि दूसरे देशों की मदद भी कम पड़ती दिख रही है। खबर है कि श्रीलंका में इस महीने के अंत तक डीजल की कमी हो सकती है। साथ […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद